Sand Ghat, Sand Mining
File Photo

    Loading

    • प्रशासन सरकारी कामकाज में व्यस्थ, रेत की तस्करी बढेगी  

    मारेगाव.  इस वर्षे लगतार बारिश हुई है. नदी का पानी कम होते ही रेत तस्कारी करने का नियोजन तस्कारों ने प्रारूप तैयार किया है. प्रशासन सरकारी काम में व्यस्थ है, इसी का फायदा उठाते हूए  तहसील के अनेक रेत घाट से रेत की तस्कारों ने रेत की तस्कारी शुरू की है. इन रेत तस्कारों की ओर राजस्व विभाग व पुलिस प्रशासन में ध्यान देने की मांग सृजन नागरिकों से की जा रही है. 

    तहसील में वर्धा नदी के कोसारा, दांडगाव, गाडेगाव समेत अन्य जगहों पर छोटे बडे रेत के घाट है. साथ ही निर्गुडा नदी  पर भी बडे पैमाने रेत है.  पिछलें वर्षे अखरी समय पर जिला प्रशासन ने  इस रेत घाट का लिलाव कर रेत की घाट तीन वर्षो क बाद खुले किए थे.  इस वर्ष भी सभी रेत घाट का लिलाव होने की संभावनाए जताई जा रही है. ऐसे में रेत घाट लिलाव होने के बाद इस रेती घाट लेनेवाली पर कडी नजर रहेगी.  जिसके चलते रेत तस्कारी को रोकाना अंसभव है.

      साथ ही रेत लिलाव होने के पहले ही रेत घाट की तस्कार शुरू कर रेती का संचय कर रहे है.   पिछले पखवाडा में बारिश थम गई थी. इस दौरान रात के समय पर अनेक रेत तस्कारों ने रेत की तस्कारी कर रेत का संचय करना शुरू किया है. ऐसे में दो दिन पहले बारिश होकर नदी नालियो का पानी में बढोत्तरी हो गई है. जिसके चलते रेत  तस्कारों फिलाल रेत तस्कारी बंद की गई है. लेकिन जल कम होते ही रेत की तस्कारी शुरू होने की संभावनाए ज्यादा है. इस लिए प्रशासन ने इस रेत तस्कारों को रोकने की मांग नागरिकों से की जा रही है. 

    त्यौहारों मे रेत तस्कारों की चांदी 

    आगामी आनेवाले त्यौहारों को अनेक प्रशासकिय अधिकारी व कर्मचारी छुटिया लेकर अपने गांव त्यौहार मनाने के लिए जाते है. साथ ही जो कर्मचारी काम पर रहते है वह दुसरे कामों में व्यस्थ रहते. इसकी फायाद रेत तस्कार उठातने की संभावनाए ज्यादा होती है. 

    रेती घाट लिलावा  करने की मांग  

    रेती का ज्यादा दाम व तस्कारी से होनेवाली कमाई को देखते हूए अनेक नागरिक इस व्यवसाय में आए है.  जिला प्रशासन इस रेत घाट का जल्द लिलाव नही करने की वजह से रेत तस्कारों को फायदा हो रहा है.  तहसील प्रशाासन ने कतना भी कडा बदोबस्त कर रेत घाट का संरक्षण किया तो रेत की तस्कारी होनेवाली है. साथ ही राजनैतिक दबाव प्रशासन पर होने के कारन तहसील प्रशासन को रेत की तस्करी रोकने के लिए करसत करने पड रही है. जिसके चलते जिला प्रशासन ने रेती घाट का जल्द ही लिलाव करने की मांग रेत घाट खरेदी करनेवाले की ओर से की जा रही है.