Weather Update,
Representative Photo

    Loading

    वणी: प्रकृति हर दिन अपना एक नया ही रूप दिखा रही है. पिछले दिनो भीषण सर्दी से परेशान लोगो के सामने बुधवार और गुरूवार को प्रकृति एकदम नए रूप मे खडी थी. कोहरे का सफेद लिबास ओढकर आई सुबह ने सबको चकित कर दिया. हर तरफ सफेदी बिखरी हुई थी. आसमान से रूई की तरह पानी की बूंदे सी झर रही थी. पत्तियो , फूलो और बाहर खडे वाहनो की छतो पर ओस की बूंदे मोतियो की तरह चमचमा रही थी. 

     मौसम विभाग के पूवार्नुमान अनुसार नए साल के पहले सप्ताह मे वणी शहर सहित तहसील मे तेज सर्दी का असर शुरू हो गया है. गुरूवार सुबह जब लोगो की आंखे खुली तो शहर कोहरे की चादर मे लिपटा नजर आया. कोहरा इतना घना था कि सुबह तो विजिबिलिटी 100 मीटर तक ही थी. कोहरे और गलन की वजह से ठिठुरन बनी रही. लोग गलन से बचने के लिए अलाव का सहारा लेते नजर आए. कोहरे की वजह से सुबह _सुबह ही गाडियो की हेड लाइट जलानी पडी. वाहन धीरे_धीरे चलते नजर आए. कोहरे की वजह से लोग घरो मे कैद रहे .सर्दी से बचाव के जतन करते रहे. 

     यूं तो कोहरे का असर लोग सर्दी मे हर साल ही देखते है, लेकिन आज का कोहरे कई मायनो मे अलग था. इसे चलित कोहरा भी कहा जा सकता है. सुबह करीब छह बजे शहर के कुछ हिस्सो मे कोहरा था. जबकि कुछ हिस्से इससे अछूते थे. पहाडी क्षेत्र मे सुबह बेहद घना कोहरा था. कुछ देर बाद कोहरे की चादर हवा के रूख के साथ शहर के अन्य चौराहे की ओर बढ गई 

    शीत लहर भी करेगी परेशान

    यहा एक सप्ताह तक घना कोहरा पडने , जबकि तेज कोल्ड -वेव शीत लहर चलने और फसलो मे पाला पडने की आशंका भी जताई जा रही है. इसे देखते हुए विशेषज्ञो ने किसानो को सुबह -शाम फसलो मे सिंचाई की सलाह दी है. ताकि गेहू की फसलो को पाला पडने से बचाया जा सके. एक्सपर्ट ने छोटे बच्चो और बुजुर्गो को सुबह -शाम आने वाले दिनो मे सर्दी से बचने के विशेष इंतजार करने की भी सलाह दी है. कृषि जानकारो ने बताया कि चने की फसल के लिए यह तापमान काफी लाभदायक रहेगा. लेकिन अन्य की फसल को नुकसान हो सकता है.