Voting, Voters
File Photo: PTI

Loading

  • 4 अप्रैल को नामांकन खरीदी
  • 5 अप्रैल को नामांकन पर्चा की छननी
  • 8 अप्रैल को नामांकन वापसी 

यवतमाल. देशभर में लोकसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा शुक्रवार को भारत निर्वाचन आयोग की ओर से कर दी गई है. इसी कड़ी में महाराष्ट्र राज्य के दूसरे चरण में होने वाले चुनावों की तिथियां घोषित कर दी गई है. यवतमाल लोकसभा क्षेत्र के चुनाव आगामी 26 अप्रैल को लिए जाएंगे. चुनाव को लेकर नोटिफिकेशन जिला चुनाव आयोग की ओर से 28 मार्च को जारी कर दिया जाएगा. लोकसभा चुनाव के मद्देनजर आदर्श आचार संहिता को भी लागू कर दिया गया है.

इस आशय की जानकारी पत्रकार परिषद में जिलाधिकारी तथा जिला चुनाव निर्णय अधिकारी डा. पंकज आशिया ने दी. पत्रकार परिषद में चुनाव अधिकारी श्रीकांत उंबरकर, अपर जिलाधिकारी अनिल खंडागले, एसडीओ अभिमन्यू बोदवड, निवासी जिलाधिकारी प्रकाश राऊत मौजूद थे.

जिला चुनाव निर्णय अधिकारी डा. पंकज आशिया ने बताया कि आगामी 4 अप्रैल को लोकसभा चुनाव लड़ने इच्छुक उम्मीदवार नामांकन पर्चा की खरीदी करेंगे. इसके ठीक दूसरे दिन 5 अप्रैल को नामांकन पर्चों की जांच की जाएगी. वहीं 8 अप्रैल को नामांकन पर्चे वापिस लिए जा सकेंगे. 4 जून को मतगणना होगी.  जिले में 10 लाख 46023 महिला मतदाताओं का समावेश है. वहीं पुरुष मतदाताओं की संख्या 11 लाख 15 हजार 93 है. कुल मिलाकर 21 लाख 61 हजार 168 मतदाताओं की संख्या है. इसी तरह 85 साल से अधिक मतदाताओं की संख्या 23 हजार 743 है. जबकि दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 15 हजार 597 है.

चुनावी आदर्श आचारसंहिता को जारी कर दिया गया है. इस दौरान आचारसंहिता का कडाई से पालन करना मतदाता और उम्मीदवारों के लिए जरूरी कर दिया गया है. राजनीतिक दलों के उम्मीदवारों को आचारसंहिता जारी रहते समय बैठक, रैली, प्रचार सभा, कॉनर्र मीटिंग लेने के लिए चुनाव विभाग के सक्षम अधिकारी की अनुमति लेना अनिवार्य रहेगा. आदर्श आचारसंहिता जारी होने के बाद से बैठकों, रैली और मोर्चों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. आचारसंहिता का उल्लंघन करनेवालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी. इसके अलावा राजनीतिक दलो के पोस्टर, बैनर, पताकाएं भी हटा दी जाएगी.

चुनावी आचार संहिता के दौरान किसी भी गड़बड़ी को रोकने के लिए जिला प्रशासन की ओर से टोल फ्री नंबर क्रियान्वित किया गया है. मतदाताओं की सुविधा के लिए जिलाधिकारी कार्यालय में चौबीस घंटे टोल फ्री नंबर 1950 शुरू रहेगा. मतदाता इस टोल फ्री नंबर पर कहीं पर भी होनेवाली गडबडी के संबंध में शिकायत दर्ज करा सकते है. इसके अलावा वोटर हेल्पलाइन एप, सी-विजिल एप, एन्कोअर पोर्टल, सुविधा एप, वोटर टर्नआउट एप, ई एसएमएस एप, ईटीपीबीएस पोर्टल, ईएमएस 2.0, एनवीएसपी और एनजीएसपी पोर्टल का उपयोग किया जाएगा.

18 संवेदनशील केंद्र

जिले में 18 संवेदनशील केंद्र होने से इन केंद्रों पर विशेष रूप से निगरानी रखे जाने की जानकारी जिला चुनाव निर्णय अधिकारी ने दी. उन्होंने यह भी बताया कि जिले में विशेष मतदान केंद्र भी तैयार किए गए है. इनमें आदर्श मतदान केंद्र 12, महिलाओं द्वारा संचालित केंद्र 7, युवकों द्वारा संचालित केंद्र 7, दिव्यांगों द्वारा संचालित केंद्र 7 रहेंगे. वहीं चुनाव के दिन वेबकास्टिंग किए जाने वाले चुनाव केंद्रों की संख्या 1266 है. चुनाव के लिए मतदान केंद्राध्यक्ष 2785, चुनाव अधिकारी 8355 कुल 11 हजार 140 रहेंगे. वहीं क्षेत्रीय अधिकारियों की संख्या 238 रहेगी. इसके अलावा विविध टीमें भी चुनाव के दौरान कार्यरत रहेगी. इनमें एफएसटी-44, एसएसटी 68,वीएसटी 25, वीवीटी 15, अकाउंटिंग टीम 7, एमसीएमसी 1 और एईओ की 7 टीमों का समावेश है. साथ ही दिव्यांग मतदाताओं की सुविधाओं के लिए 16 दिव्यांग नोडल अधिकारी व वेलफेयर नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए है.

ईवीएम मशीनों पर होंगे चुनाव

आगामी लोकसभा के चुनाव ईवीएम मशीनों पर ही कराए जाएंगे. जिला चुनाव आयोग के पास बैलेट यूनिट 6644, कंट्रोल यूनिट 4173 और वीवीपैट 4333 उपलब्ध है. ईवीएम मशीनों को सेफ रखने के लिए दारव्हा रोड स्थित शासकीय अनाज गोदाम परिसर को स्ट्रांग रूम बनाया गया है. यहां पर चुनाव होने के बाद ईवीएम मशीनों को सुरक्षित रखा जाएगा. इसके अलावा यहीं पर ही चुनावी मतगणना की जाएगी.