corona
Representative Pic

    लखनऊ: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में नियंत्रित कोरोना संक्रमण (Corona Infection) के बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने टीकाकरण (Vaccination) कार्य को तेज करने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा है कि कोविड टीकाकरण के लिए पात्र कुल 15 करोड़ प्रदेशवासियों में से अब तक 9.95 करोड़ लोगों को कम से कम पहली डोज लग चुकी है। पौने पांच करोड़ आबादी अभी बाकी है। नवम्बर के अंत तक 100 फीसदी लोगों को फर्स्ट डोज लगाया जाना है। ऐसे में हर दिन का 25 से 30 लाख डोज लगाया जाए। 

    यही नहीं, कामकाजी लोगों की सुविधा को देखते हुए अब हर जिले में रात्रि 10 बजे तक टीकाकरण होगा। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए हैं कि सभी जनपदों को उनकी आबादी के अनुसार दैनिक कोविड टीकाकरण का लक्ष्य दिया जाए। शासन स्तर से नियुक्त नोडल अधिकारी द्वारा इस कार्य के प्रगति की समीक्षा की जाएगी।

    टीकाकरण में यूपी पहले पायदान पर 

    गौरतलब है कि कोविड टेस्ट और टीकाकरण की देशव्यापी स्थिति में यूपी पहले पायदान पर बना हुआ है। प्रदेश में अब तक 13 करोड़ 42 लाख से अधिक कोविड वैक्सीन डोज लगाए जा चुके हैं। 3 करोड़ 46 लाख से अधिक लोगों को टीके की दोनों डोज देकर कोविड का सुरक्षा कवर प्रदान कर दिया गया है, जबकि 9 करोड़ 95 लाख लोगों ने टीके की पहली डोज प्राप्त कर ली है। टीकाकरण के लिए पात्र प्रदेश की कुल आबादी के 68 फीसदी लोगों ने पहली डोज प्राप्त कर ली है। सीएम के निर्देश पर अब पहले डोज के लिए ऑनलाइन स्लॉट बुक करने की अनिवार्यता समाप्त कर दी गई है। अब सीधे टीकाकरण केंद्र पर सम्पर्क कर वैक्सीन लगवाई जा सकती है। 

    यूपी में बस 85 एक्टिव कोरोना मरीज

    ताजा स्थिति के मुताबिक, यूपी के 44 जिलों में कोविड का भी मरीज नहीं है, तो 17 जिलों में 1-1 मरीज ही शेष हैं। बीते 24 घंटों में 1 लाख 26 हजार 393 नमूनों की जांच हुई, जहां प्रयागराज और बरेली में 3-3, गौतमबुद्ध नगर में 4 और गाजियाबाद में 1 नए मरीज की पुष्टि हुई। इसी अवधि में 8 मरीज स्वस्थ भी हुए। फिलहाल प्रदेश में कुल 85 कोरोना मरीज हैं, जबकि 16,87,234 लोग संक्रमण से ठीक हो चुके हैं। 

    इन जिलों में एक भी कोरोना मरीज नहीं

    जनपद आगरा, अलीगढ़, अमेठी, अमरोहा, अयोध्या, आजमगढ़, बदायूं, बागपत, बलिया, बाराबंकी, बहराइच, भदोही, बिजनौर, बुलंदशहर, चन्दौली, चित्रकूट, देवरिया, एटा, इटावा, फतेहपुर, गाजीपुर, गोंडा, गोरखपुर, हमीरपुर, हापुड़, , हाथरस, जौनपुर, कासगंज, कुशीनगर, लखीमपुर-खीरी, महराजगंज, महोबा, मैनपुरी, मथुरा, मऊ, मीरजापुर, मुरादाबाद, प्रतापगढ़, शामली, श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर, सीतापुर, सोनभद्र और उन्नाव में कोविड का एक भी मरीज शेष नहीं है। यह जनपद आज कोविड संक्रमण से मुक्त हैं।