File Photo
File Photo

    Loading

    पटना: बिहार विधान परिषद चुनाव (Bihar MLC election) की तारीख की घोषणा कर दी है।  एमएलसी चुनाव का  मतदान 4 अप्रैल 2022 को होगा, वहीं, 7 अप्रैल को मतगणना होगी। बुधवार को चुनाव आयोग (Bihar Election Commission) ने इसकी आधिकारिक जानकारी दी है। 

    चुनाव आयोग की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक, 4 अप्रैल को मतदान की तारीख तय की गई। वही, विधान परिषद चुनाव के लिए  के लिए 9 मार्च को अधिसूचना जारी होगी। जिसके साथ ही नामांकन (Nomination) की प्रक्रिया भी शुरू होगी,  जबकि 16 मार्च तक  उम्मीदवार अपना नॉमिनेशन भर पाएंगे। 17  मार्च को नॉमिनेशन फॉर्म की जांच होगी, तो 21 मार्च तक नाम वापस लिए जा सकते है। 

    उल्लेखनीय है कि, बिहार विधान परिषद की 24 सीटों पर चुनाव होने वाला है। जिसके लिए पहले ही महागठबंधन और एनडीए ने अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है।  बता दें कि, चुनाव को लेकर सीटों का बांट  दिया गया है। बिहार एनडीए में भाजपा को 12, जेडीयू को 11 और आरएलजेपी को एक सीट मिली है।  बीजेपी को जो 12 सीटें मिलीं हैं, उनमें रोहतास,औरंगाबाद, सारण, सिवान, दरभंगा, पूर्वी चंपारण, किसनगंज, कटिहार, सहरसा, गोपालगंज, बेगूसराय और समस्तीपुर शामिल हैं। 

    पता हो कि, बिहार विधान परिषद के स्थानीय निकाय प्राधिकार निर्वाचन क्षेत्र से चुने गए 24 सदस्यों का कार्यकाल 16 जुलाई 2021 को ही समाप्त हो चुका है।  जिनके लिए 16 जुलाई  के पहले ही चुनाव हो जाना था। लेकिन कोरोनावायरस की दूसरी लहर की वजह से पंचायत चुनाव में देरी हुई। इसके कारण अब तक इन सीटों के लिए चुनाव नहीं हुआ।