Photo: Reliance Jio
Photo: Reliance Jio

Loading

मुंबई: रिलायंस जियो ने मंगलवार को जम्मू और कश्मीर के जम्मू और श्रीनगर में अपनी True 5जी सेवाओं की शुरुआत की घोषणा की है। कंपनी के एक बयान के मुताबिक, लेफ्टिनेंट गवर्नर मनोज सिन्हा ने जम्मू के राजभवन में Jio True 5G सेवाओं की शुरुआत की। उल्लेखनीय है कि, जम्मू में आज से हाई-स्पीड इंटरनेट, लो-लेटेंसी, स्टैंडअलोन  True 5जी सेवाओं के तकनीकी लाभ इन शहरों के लोगों और व्यवसायों को उपलब्ध कराए जाएंगे। 

Jio True 5G सेवाओं के लांच की घोषणा करते हुए जम्मू कश्मीर के उप राज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा, “मुझे केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर में Jio True 5G सेवाओं के लॉन्च की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। उन्होंने यह भी कहा, “5G (पांचवीं पीढ़ी की मोबाइल प्रणाली) जम्मू और कश्मीर के लोगों के लिए परिवर्तनकारी लाभ लाएगी और हमारे माननीय प्रधानमंत्री के डिजिटल इंडिया विजन को साकार करने के सरकार के उद्देश्य को आगे बढ़ाएगी।”

सिन्हा ने कहा, “Jio की ट्रू 5G सेवाओं के लॉन्च के साथ, जम्मू और कश्मीर को न केवल सबसे अच्छा दूरसंचार नेटवर्क मिल रहा है, बल्कि पर्यटन, ई-गवर्नेंस, कृषि, शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा, आईटी और एसएमई व्यवसाय के क्षेत्रों में विकास के अनंत अवसर भी प्राप्त होंगे।” 

सिन्हा ने कहा, “5जी भी नागरिकों और सरकार को वास्तविक समय के आधार पर जुड़े रहने में सक्षम बनाएगा और अंतिम मील उपयोगकर्ता तक पहुंचने में सरकारी योजनाओं के कार्यान्वयन और प्रभावकारिता में सहायता और सुधार करेगा।” सिन्हा ने कहा, “डिजिटल जम्मू और कश्मीर सरकार के मिशन में स्टार्टअप इकोसिस्टम, ई-गवर्नेंस, कृषि, सामाजिक कल्याण, युवा, शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा पर विशेष ध्यान दिया गया है। केंद्र शासित प्रदेश में Jio 5G सेवाओं का आगमन इन पहलों को बहुत बढ़ावा देगा।”

बयान के अनुसार, लॉन्च इवेंट में Jio True 5G के परिवर्तनकारी लाभ और स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा और भारत के लिए महत्वपूर्ण अन्य प्रमुख क्षेत्रों में इस इमर्सिव तकनीक के अनुप्रयोग का प्रदर्शन किया गया। इन क्षेत्रों में पीढ़ीगत उन्नति की एक झलक क्रांतिकारी एआर-वीआर डिवाइस जियो ग्लास के माध्यम से प्रदर्शित की गई।