West Bengal by-election
FILE- PHOTO

Loading

जयपुर. कांग्रेस (Congress) ने आगामी राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 (Rajasthan Assembly Election 2023) के लिए गुरुवार को 19 उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी कर दी है। इस सूची में बसपा से कांग्रेस में शामिल हुए दो विधायक भी शामिल है। पार्टी ने धौलपुर से शोबा रानी कुशवाह, सीकर से राजेंद्र प्रतीक, नागर से वाजिब अली, देवली-उनियारा से हरीश चंद्र मीणा, झालोद (ST) से हीरा लाल डांरगी और करौली से लखन सिंह मीणा को मैदान में उतारा है।

वहीं, पार्टी ने तारानगर से नरेंद्र बुडानिया, रत्नागढ़ से पूसाराम गोदारा, सूरजगढ़ से श्रवण कुमार, सीकर से राजेंद्र पारीक, बेगूं (SC) से गंगा देवी वर्मा, सापोतरा (ST) से रमेश चंद्र मीणा, बांदीकुई से गजराज खटाना, मसुदा से राकेश पारीक, पंचपदरा से मदन प्रजापत, रावदर (SC) से मोतीराम कोली, सहारा से राजेंद्र त्रिवेदी, केशवापटायन से प्रेमी बैरवा और बारां-आंतरू (SC) पाना चंद्र मेघवाल को टिकट दिया है।

95 उम्मदवारों की घोषणा

कांग्रेस ने अब तक 95 उम्मीदवारों की घोषणा की है। पार्टी ने उम्मीदवारों की पहली दो सूचियां क्रमशः शनिवार और रविवार को जारी की थी। जिसमें पहली सूची में 33 उम्मीदवार और दूसरी सूची में 43 उम्मीदवारों के नाम शामिल है।

2018 में कांग्रेस ने जीती 100 सीटें

उल्लेखनीय है कि राजस्थान में 200 विधानसभा सीटों के लिए 25 नवंबर को मतदान होगा और वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होनी है। राज्य में कांग्रेस और भाजपा के बीच सीधी लड़ाई है। यहां कांग्रेस और भाजपा बारी-बारी से सत्ता में आती है। 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 100 सीटें और भाजपा ने 73 सीटें जीती थी। जबकि बसपा ने 6 सीटें हासिल की थी। राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (आरएलपी) को 3 सीटें मिलीं, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) और भारतीय ट्राइबल पार्टी (बीटीपी) को 2-2 सीटें मिलीं। 2018 के विधानसभा चुनाव में राष्ट्रीय लोक दल (आरएलडी) सिर्फ एक सीट हासिल करने में सफल रही, जबकि 13 स्वतंत्र उम्मीदवार थे।