PTI Photo
PTI Photo

Loading

नई दिल्ली: सीबीआई (CBI) ने बालासोर ट्रेन हादसा (Balasore Train Accident) मामले में तीन रेलकर्मियों को गिरफ्तार किया है। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, गिरफ्तार किये गए लोगों में सीनियर सेक्शन इंजीनियर अरुण कुमार मोहंता, सेक्शन इंजीनियर मोहम्मद अमीर खान और तकनीशियन पप्पू कुमार शामिल है। सीबीआई ने इन्हें 201 (सबूत नष्ट करने), 304 (गैर इरादतन हत्या) से जुड़ी धाराओं के तहत गिरफ्तार किया है। 

अधिकारियों ने बताया कि एजेंसी ने वरिष्ठ अनुभाग अभियंता (सिग्नल) अरुण कुमार महंत, अनुभाग अभियंता मोहम्मद आमिर खान और तकनीशियन पप्पू कुमार को गिरफ्तार किया है। उनके मुताबिक, ये सभी बालासोर में तैनात थे। तीनों पर हादसे के बाद सबूत छिपाने का भी आरोप लगाया गया है।

बाद में आरोपियों को कड़ी सुरक्षा के बीच भुवनेश्वर में विशेष सीबीआई अदालत में पेश किया गया। सीबीआई सूत्रों ने बताया कि उसने आरोपियों की सात दिन की हिरासत मांगी थी लेकिन अदालत ने उन्हें आगे पूछताछ के लिए पांच दिन की एजेंसी की हिरासत में भेजा है।

हादसे की मुख्य वजह “गलत सिग्नलिंग”

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, ट्रेन दुर्घटना की जांच के लिए गठित उच्चस्तरीय समिति ने अपने जांच में पाया है, ‘हादसे की मुख्य वजह “गलत सिग्नलिंग” थी।’ समिति ने इस मामले में सिग्नलिंग और दूरसंचार (एस एंड टी) विभाग में “कई स्तरों पर चूक” के बारे में भी बताया है। साथ ही संकेत दिया कि अगर पिछली चेतावनी को ध्यान में रखा जाता तो त्रासदी से बचा जा सकता था।

दुर्घटना में 292 लोगों की मौत 

ओडिशा के बालासोर जिले में बाहानगा बाजार के पास 2 जून को हुई दुर्घटना में 292 लोगों की मौत हो गई थी और 1,000 से ज्यादा लोग घायल हुए थे।