असम के मुख्यमंत्री ने केंद्र के निर्णय का किया स्वागत, कहा- राज्य का 60 प्रतिशत क्षेत्र एएफस्पा से मुक्त

    Loading

    गुवाहाटी: असम के मुख्यमंत्री हेमंता बिस्वा सरमा ने केंद्र सरकार के मणिपुर, असम और नागालैंड से एस्फा का क्षेत्र कम करने का ऐलान का स्वागत किया है। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी और गृहमंत्री को बधाई देते हुए कहा, “मैं 9 जिलों और 1 सब-डिवीजन को छोड़कर असम के सभी क्षेत्रों से AFSPA वापस लेने के पीएम मोदी के फैसले का तहे दिल से स्वागत करता हूं। मैं इस साहसिक निर्णय के लिए एचएम शाह के प्रति भी अपनी गहरी कृतज्ञता व्यक्त करता हूं। अब राज्य का लगभग 60% क्षेत्र AFSPA के दायरे से मुक्त होगा।”

    उन्होंने कहा, “AFSPA 1990 से लागू है और यह कदम असम के भविष्य में एक नए अध्याय की शुरुआत का प्रतीक है। यह राज्य में कानून और व्यवस्था में महत्वपूर्ण सुधार का प्रमाण है। शांति की प्रधानता के साथ, उत्तर पूर्व अब विकास और विकास के एक नए पथ पर है।”

    मुखयमंती ने आगे कहा, “मैं असम के लोगों को भी बधाई देता हूं, जिन्होंने शांति में विश्वास किया है। पीएम नरेंद्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व के कारण, यह क्षेत्र भारत के विकास का नया इंजन बनने के लिए तैयार है।”

    मुख्यमंत्री ने कहा, “1990 में असम को अशांत क्षेत्र घोषित किया गया था। तब से AFSPA लगातार लागू था। 1990 से अब तक असम की सरकार 62 बार AFSPA बढ़ा चुकी है। आज, PM मोदी ने AFSPA को उस क्षेत्र से वापस लेने का साहसिक निर्णय लिया है जहाँ इसकी आवश्यकता नहीं है।”

    शर्मा ने कहा, “नौ जिलों और एक अनुमंडल को छोड़कर असम आज आधी रात से अफस्पा को पूरी तरह से वापस ले लेगा। इसे हमारे 60% क्षेत्र से वापस ले लिया जाएगा। आज आधी रात से पूरे निचले, मध्य और उत्तरी असम से AFSPA वापस ले लिया जाएगा।”

    उन्होंने कहा, “AFSPA असम के पहाड़ी क्षेत्रों में मौजूद रहेगा जहां स्थिति में सुधार होना बाकी है। असम का कुल भौगोलिक क्षेत्रफल 78,438 वर्ग किमी है, यह पूरा क्षेत्र अशांत क्षेत्र में था और अब यह क्षेत्र केवल 31,724.94 वर्ग किमी तक ही सीमित है।”