West Bengal Governor CV Ananda Bose
ANI Photo

Loading

कोलकाता: पश्चिम बंगाल के राज्यपाल डॉ. सी.वी. आनंद बोस ने मंगलवार को कहा कि राज्य के दो दुश्मन हैं- हिंसा व भ्रष्टाचार, और राजनीतिक दलों को इनसे लड़ना चाहिए। बोस ने पंचायत चुनाव प्रक्रिया के दौरान हिंसा की घटनाओं की निंदा की जिनमें 15 लोग मारे गए। अभी वोटों की गिनती जारी है।

बंगाल के दो दुश्मन हिंसा और भ्रष्टाचार 

बोस ने यहां राजभवन में कहा, “पूरे बंगाल के लिए दो सूत्री एजेंडा है… राजनीतिक संबद्धताओं के इतर। दो साझा दुश्मनों के खिलाफ लड़ें। पहला दुश्मन हिंसा है और दूसरा भ्रष्टाचार है।” राज्यपाल ने कहा कि उन्हें यकीन है कि राज्य में हिंसा और भ्रष्टाचार के खिलाफ धर्मयुद्ध होगा। उन्होंने कहा, “राजनीतिक दलों को यह समझना चाहिए कि चुनाव किसी की शारीरिक ताकत परखने का आधार नहीं हैं। चुनाव मतपत्र के जरिये लड़ा जाना चाहिए, गोली से नहीं।” 

अब आत्मनिरीक्षण का समय

पंचायत चुनाव परिणामों पर बोलते हुए राज्यपाल बोस ने कहा, “मैं भाग लेने वाले सभी लोगों को बधाई देता हूं। लोकतांत्रिक चुनाव में, कोई विजेता या हारने वाला नहीं होता है, केवल विजेता और जीतने वाले होते हैं। अब आत्मनिरीक्षण का समय है। लोकतांत्रिक चुनाव मैत्रीपूर्ण प्रतियोगिता हैं जिन्हें होना चाहिए घृणा या हिंसा उत्पन्न न करें।”

चुनाव में हुई हिंसा में 15 लोगों की मौत

पश्चिम बंगाल में शनिवार को हुए पंचायत चुनाव में व्यापक पैमाने पर हिंसा हुई थी जिसमें 15 लोगों की मौत हो गयी। मतदान के दौरान मत पेटियां लूटी गयीं, मतपत्रों में आग लगायी गयी और कई स्थानों पर प्रतिद्वंद्वियों पर बम भी फेंके गए।     शनिवार को हुए चुनाव में 80.71 प्रतिशत मतदान हुआ, जबकि सोमवार को राज्य के जिन 696 मतदान केंद्रों पर पुनर्मतदान हुआ, वहां शाम पांच बजे तक 69.85 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। हिंसा और मतपेटियों से छेड़छाड़ की खबरें आने के बाद इन मतदान केंद्रों पर फिर से मतदान कराने का फैसला किया गया था।