ममता बैनर्जी के विधायक पार्थ चटर्जी की बड़ी मुश्किलें, ईडी ने रेड में 20 करोड़ रुपये किये जब्त
File Photo

    Loading

    कोलकाता: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बैनर्जी की मुश्किलें लगातार बढ़ती जा रही है। प्रवर्तन निदेशालय ने उनकी करीबी मंत्री पार्थ चैटर्जी और उनके सहयोगियों के आवास पर छापा मारा है। रेड के दौरान ईडी को चैटर्जी की सहयोगी अर्पिता मुखर्जी के यहां से 20 करोड़ रुपये नगद जब्त किया है। जांच एजेंसी ने यह कार्रवाई पश्चिम बंगाल स्कूल सेवा आयोग और पश्चिम बंगाल प्राथमिक शिक्षा बोर्ड में भर्ती घोटाले को लेकर किये। इसी के साथ अन्य मंत्री परेश अधिकारी के ठिकानों पर भी केंद्रीय एजेंसियों ने छापा मारा है।

    ईडी ने सुबह 11 बजे से दोनों मंत्रियों के आवास और उनके सहयोगियों के आवासों और ठिकानों पर रेड मारना शुरू किया था। इस दौरान बड़ी संख्या में सीआरपीएफ के सुरक्षा कर्मी भी मौजूद थे। इस कार्रवाई में ईडी के सात-से आठ अधिकारी शामिल थे। 

    ममता बनर्जी की बढ़ेंगी मुश्किलें

    पार्थ चटर्जी और परेश अधिकारी को ममता बैनर्जी का बेहद करीबी नेताओं और मंत्रियों में गिना जाता है। चैटर्जी जहां इस वक्त ममता सरकार में उद्योग मंत्री हैं, वहीं अधिकारी सरकार में राज्यमंत्री हैं। 2016-2021 के दौरान चैटर्जी शिक्षा मंत्री थे। उनके मंत्री रहते हुए शिक्षा विभाग में यह भर्ती घोटाला हुआ था।

    20 फ़ोन भी किए जब्त 

    ईडी अधिकारीयों के राडार पर कई नेता और अधिकारी थे। लेकिन अर्पिता  मुखर्जी के खिलाफ पुख्ता साबुत थे। जिसके बाद जांच एजेंसी ने रेड मारी, जिसमें अधिकारीयों को पैसे के ढेर मिल गए। पिछले आठ घंटे से अधिकारी वहां मौजूद हैं, वहीं रेड अभी भी चल रही है। इस रेड में पुलिस ने 20 फ़ोन भी जब्त किया है। हालांकि, यह नहीं पता चला है कि अर्पिता इतने फ़ोन का इस्तेमाल क्यों करती थी।

    नोट गिनने के लिए बुलाई मशीन 

    नोटों का पहाड़ देख ईडी के अधिकारी भी चौंक गए। उन्होंने नोट गिनने के लिए बैंक के अधिकारीयों को इसमें शामिल किया है। इसी के साथ नोट गिनने की मशीन भी बैंक से बुलाई गई है।

    अदालत के आदेश पर जांच

    ज्ञात हो कि पश्चिम बंगाल शिक्षक भर्ती घोटाले की जांच करने का आदेश कोलकाता हाई कोर्ट ने दिया था। अदालत ने सीबीआई को इस मामले की जगह जांच करने का आदेश दिया था। वहीं जब जांच शुरू हुई तो इसमें हवाला का भी एंगल आ गया जिसके बाद ईडी भी जांच में शामिल हो गई।