Cyclone Michaung in Chennai, TN
PTI Photo

Loading

अमरावती. आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) के पश्चिम-मध्य और तटीय दक्षिण क्षेत्र में मंडरा रहा चक्रवात ‘मिचौंग’ (Cyclone Michaung) गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील हो गया है, जिससे राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश हो रही है। अमरावती मौसम विज्ञान केंद्र के एक अधिकारी ने बयान में कहा कि गंभीर चक्रवाती तूफान के धीरे-धीरे तेज होने और उत्तर की ओर लगभग समानांतर और दक्षिण आंध्र प्रदेश तट के करीब बढ़ने तथा नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच, बापटला के करीब से गुजरने की संभावना है।

बयान में कहा गया कि सोमवार सुबह साढ़े आठ बजे तक मौसम प्रणाली आठ किमी प्रति घंटे की गति से उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ गई और दक्षिण आंध्र प्रदेश और उससे सटे उत्तरी तमिलनाडु तटों के क्षेत्र में केंद्रित हो गई। अधिकारी ने कहा कि यह चेन्नई से 90 किमी पूर्व से उत्तर-पूर्व, नेल्लोर से 17 किमी दक्षिण-पूर्व, पुडुचेरी से 200 किमी उत्तर-पूर्व, बापटला से 300 किमी दक्षिण से दक्षिण-पूर्व और मछलीपट्टनम से 320 किमी दक्षिण में केंद्रित है। मौसम प्रणाली के कारण 100-110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार तक हवाएं चलने का अनुमान है।

मौसम विभाग ने सोमवार से बुधवार तक अगले तीन दिन में आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में आंधी के साथ भारी बारिश का पूर्वानुमान दोहराया है। चक्रवाती तूफान ‘मिचौंग’ के मद्देनजर राज्य के कई स्थानों पर भारी वर्षा हो रही है। लगातार बारिश के कारण, तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) ने अस्थायी रूप से भक्तों को श्री कपिलतीर्थम झरने पर पवित्र स्नान करने की अनुमति देने से इनकार कर दिया गया है।