Hemant Soren
File Pic

Loading

नई दिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने मंगलवार (8 अगस्त) को झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) को कथित अवैध खनन मामले (Illegal Mining Case) में समन जारी किया है। झारखण्ड के सीएम पर करीब 1000  करोड़ रुपये के घोटाले का आरोप है। सीएम के करीबी मने जाने वाले पंकज मिश्रा की इससे पहले गिरफ्तारी हो चुकीं है। जांच एजेंसी ने सोरेन को 14 अगस्त को पूछताछ के लिए बुलाया है। अगले सप्ताह राज्य की राजधानी रांची में धन शोधन निवारण अधिनियम के तहत अपना बयान दर्ज कराने के लिए कहा गया है।

केंद्रीय जांच एजेंसी इस मामले में इससे पहले भी सोरेन से पूछताछ कर चुकी है। बीते साल 18 नवंबर, 2022 को ED  ने उनसे 10 घंटे पूछताछ की थी। कथित अवैध खनन के मामले मामले में अब तक 13 लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है। जिनमें रांची के पूर्व उपायुक्त छवि रंजन, न्यूक्लियस मॉल के मालिक बिष्णु अग्रवाल और कोलकाता के कारोबारी अमित अग्रवाल का नाम शामिल है।

क्या है पूरा मामला?

झारखंड की राजधानी रांची में सेना कई कब्जे वाली जमीन के सिलसिले में कर आयुक्त ने सरकार को रिपोर्ट सौंपी थी। जिसमें कहा गया है कि फर्जी नाम और पते के आधार पर सेना की जमीन पर अवैध कब्जा तरीके से कब्ज़ा किया गया। वहीं, बीते साल नवंबर 2022 में विष्णु अग्रवाल, अमित अग्रवाल के ठिकानों पर ईडी का छापा पड़ा था, इस छापे में जांच एजेंसी को कई अहम दस्तावेज मिले थे।