File Photo
File Photo

    जयपुर. राजस्थान में पिछले 24 घंटे में प्रतापगढ़, झालावाड़, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर और बांसवाड़ा जिलों में भारी से काफी भारी बारिश हुई है।

    मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान सर्वाधिक बारिश प्रतापगढ़ के पीपलखूंट में 16 सेंटीमीटर, प्रतापगढ़ में 14 सेंटीमीटर, झालावाड़ के डुग, चित्तौड़गढ़ के डूंगला, डूंगरपुर के सबला में 9-9 सेंटीमीटर, प्रतापगढ़ के अर्नोद में 8 सेंटीमीटर, धारियाबाद, बांसवाड़ा के घाटोल में 7-7 सेंटीमीटर और अन्य कई स्थानों पर एक सेंटीमीटर से छह सेंटीमीटर तक बारिश दर्ज की गई।

    मौसम विभाग के प्रवक्ता के अनुसार रविवार सुबह से शाम तक चित्तौड़गढ़ में 76 मिलीमीटर, डबोक हवाई अड्डे पर 29.7 मिलीमीटर, बूंदी में 5 मिलीमीटर, भीलवाड़ा में 4 मिलीमीटर, नागौर में 1.5 मिलीमीटर और कोटा में 1 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। उन्होंने बताया कि रविवार को श्रीगंगानगर में अधिकतम तापमान 41.6 डिग्री सेल्सियस, बीकानेर में 41.3 डिग्री, चूरू में 40.7 डिग्री सेल्सियस, नागोर में 40.3 डिग्री सेल्सियस और अन्य स्थानों पर 39.3 डिग्री सेल्सियस से लेकर 27.4 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया।

    वहीं राज्य के अधिकतर हिस्सों में न्यूनतम तापमान 24.8 डिग्री सेल्सियस से लेकर 31.2 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया। जयपुर मौसम केन्द्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि वर्तमान में कम दबाव का क्षेत्र मध्य मध्यप्रदेश के उत्तरी भागों के ऊपर स्थित है।

    मानसून द्रोणिका (ट्रफ) आज बीकानेर, अजमेर व कम दबाव क्षेत्र के केंद्र से होकर गुजर रही है। उत्तर पश्चिमी राजस्थान के ऊपर एक परिसंचरण तंत्र भी वायुमंडल के निचले स्तरों में बना हुआ है। उन्होंने बताया कि सोमवार को कोटा, जयपुर व भरतपुर संभाग के जिलों में कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। (एजेंसी)