telangana-rain
File Photo

Loading

हैदराबाद. तेलंगाना के विभिन्न हिस्सों में मंगलवार को भारी बारिश हुई जिससे सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। बारिश से संबंधित अलग-अलग घटनाओं में एक लड़के सहित चार लोगों की मौत हो गई। पुलिस के मुताबिक जयशंकर भूपालपल्ली जिले के क्रमशः चित्याल और कटाराम मंडल के गांवों में बिजली गिरने से तीन लोगों की मौत हो गई। सभी मृतक मजदूर थे और घटना के समय खेत में काम कर रहे थे।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि यहां बाचुपल्ली में चार साल का एक बच्चा नाले में बह गया और उसका शव घटनास्थल से करीब दो किलोमीटर दूर बरामद किया गया। इस घटना के एक सीसीटीवी फुटेज में कथित तौर पर लड़के को नाले में गिरते हुए देखा जा सकता है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने चेतावनी दी है कि छह सितंबर को सुबह साढ़े आठ बजे तक जयशंकर भूपालपल्ली, मुलुगु, खम्मम, नालगोंडा, महबूबाबाद जिलों के अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका है।

हैदराबाद के जिलाधिकारी ने भारी बारिश के पूर्वानुमान के चलते मंगलवार को सभी शैक्षिक संस्थानों में अवकाश का आदेश दिया है जबकि ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) के कर्मचारी निचले इलाकों में जलभराव की समस्या से निपट रहे हैं। भारी बारिश के कारण शहर में जगह-जगह जलभराव हो गया, जिससे सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ।

जीएचएमसी आयुक्त ने लोगों से आग्रह किया है कि अति आवश्यक कार्य होने पर ही, घर से कुछ घंटों के लिए बाहर निकलें। भारी बारिश की वजह से जगह जगह जलजमाव की समस्या हो गई है। नगर निगम के दलों के 3,000 से अधिक कर्मचारी शहर में जलभराव वाले इलाकों से पानी निकालने में लगे हुए हैं। साइबराबाद पुलिस ने आईटी कर्मचारियों को घर से ही काम करने की सलाह दी है।

आईएमडी ने राज्य के आदिलाबाद, कोमाराम भीम आसिफाबाद, मनचेरियल, निर्मल, निज़ामाबाद, जगित्याल, राजन्ना सिरसिला, करीमनगर, पेडापल्ली, जयशंकर भूपालपल्ली, मुलुगु, भद्राद्रि कोठागुडेम, खम्मम और कामारेड्डी जिले के छिटपुट इलाकों में छह सितंबर सुबह साढ़े आठ बजे से सात सितंबर सुबह साढ़े आठ बजे तक भारी बारिश होने की आशंका जताई है। आईएमडी ने यह भी चेतावनी दी कि तेलंगाना के कुछ जिलों में अलग-अलग स्थानों पर बिजली और तेज़ हवाओं (40-50 किमी प्रति घंटे) के साथ आंधी चलने की आशंका है। (एजेंसी)