Karnataka Voting
PTI Photo

Loading

बेंगलुरू. कर्नाटक की 224 विधानसभा सीटों के लिए मतदान खत्म हो गया है। राज्य में शाम पांच बजे तक 65.69 प्रतिशत मतदान हुआ है। चुनाव के लिए बुधवार को दोपहर बाद मतदान में तेजी आई थी। राज्य में मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ, जो शाम छह बजे तक जारी रहा। चुनाव के नतीजे 13 मई को आएंगे।

कर्नाटक में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), कांग्रेस और पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा की जनता दल (सेक्युलर) के बीच त्रिकोणीय मुकाबला माना जा रहा है। बेंगलुरू के कुछ मतदान केंद्रों पर शुरुआती घंटों में तेज मतदान देखा गया जहां बुजुर्ग मतदाता भी बड़ी संख्या में नजर आए। कर्नाटक में 2018 के विधानसभा चुनाव में 72.36 प्रतिशत मतदान हुआ था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कर्नाटक के लोगों से राज्य विधानसभा चुनाव में बड़ी संख्या में मतदान करने और लोकतंत्र के उत्सव को समृद्ध करने का आह्वान किया था। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी कर्नाटक के लोगों से अपील की थी है कि वे ज्यादा से ज्यादा संख्या में मतदान करें और ‘40 प्रतिशत कमीशन’ मुक्त, प्रगतिशील कर्नाटक का निर्माण करें।”

इस बीच, निर्वाचन आयोग ने कहा कि विजयपुरा जिले के मसाबिनल के ग्रामीणों ने बुधवार को इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) ले जा रहे एक चुनाव ड्यूटी वाहन को रोक दिया तथा एक अधिकारी के साथ मारपीट की एवं नियंत्रण और मतपत्र इकाइयों को क्षतिग्रस्त कर दिया। आयोग के अनुसार इस संबंध में 23 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

पुलिस सूत्रों के अनुसार मसाबिनल गांव में यह “अफवाह” फैली कि अधिकारी ईवीएम और वीवीपीएटी (वोटर वेरिफिएबल पेपर ऑडिट ट्रेल) मशीन “बदल रहे” हैं। पुलिस के अनुसार बेंगलुरू के पद्मनाभनगर विधानसभा क्षेत्र के पपीया गार्डन स्थित एक मतदान केंद्र पर लाठी-डंडों से लैस कुछ युवकों ने अपने राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों पर हमला किया। बेल्लारी जिले के संजीवरायणकोट में कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कुछ कार्यकर्ता आपस में भिड़ गए। (एजेंसी इनपुट के साथ)