PM Modi
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

Loading

सिलीगुड़ी: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने भ्रष्टाचार एवं वंशवादी राजनीति के मुद्दे पर शनिवार को तृणमूल कांग्रेस (TMC) पर निशाना साधा और कहा कि विपक्षी ‘इंडिया’ गठबंधन में शामिल टीएमसी तथा कांग्रेस जैसी पार्टियों को केवल अपने परिवारों के विकास की चिंता है। प्रधानमंत्री मोदी ने सिलीगुड़ी में एक जनसभा को संबोधित करते हुए पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी नीत पार्टी को हराने का आह्वान किया और कहा, ‘‘पश्चिम बंगाल से भ्रष्ट टीएमसी सरकार को अपदस्थ करने का मार्ग लोकसभा चुनावों से खुलेगा।”

उन्होंने कहा, ‘‘मैंने देश की माताओं को मूलभूत सुविधाओं के लिए संघर्ष करते देखा है। यही कारण है कि मैं स्वच्छता, मुफ्त बिजली, बैंक खाते और नल से जल पर जोर देता हूं ताकि हमारी माताओं-बहनों का जीवन आसान बन सके। लेकिन यहां पहले वाम मोर्चा और फिर टीएमसी सरकार ने राज्य के लोगों की मूलभूत जरूरतों को नजरअंदाज किया।” मोदी ने कहा कि तृणमूल कांग्रेस राज्य के लोगों को लूट रही है और इसने मनरेगा के तहत केंद्र से भेजी गई केंद्रीय निधि को लूटने के लिए फर्जी रोजगार कार्ड बनाए। विपक्षी दलों की वंशवादी राजनीति पर प्रहार करते हुए मोदी ने कहा, ‘‘टीएमसी को केवल अपने भतीजे की, जबकि कांग्रेस को केवल राजपरिवार की चिंता है।” उन्होंने टीएमसी के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी और कांग्रेस में गांधी परिवार का संभवत: संदर्भ देते हुए यह कहा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, ”टीएमसी सरकार आपको हर कदम पर लूट रही है. मनरेगा की मजदूरी का पैसा मोदी दिल्ली से भेजते हैं लेकिन यहां की टीएमसी सरकार ने आपको हर कदम पर लूटा है। टीएमसी के ‘टोलाबाजों’ को फायदा पहुंचाने के लिए 25 लाख फर्जी जॉब कार्ड बनाकर लोगों को दिए गए। अगर मोदी गरीबों के घर पैसे भेजते हैं, तो टीएमसी सरकार आपका पैसा ‘तोलाबाज़’ द्वारा चुने गए लोगों को देती है।”

पीएम मोदी ने कहा, “टीएमसी सरकार ‘टोलाबाज़’ द्वारा चुने गए लोगों को पैसा देती है। जब आप संघर्ष कर रहे होते हैं या पीड़ित होते हैं तो टीएमसी को दर्द नहीं होता है। पूरे देश में चर्चा हो रही है कि संदेशखाली की दलित और आदिवासी महिलाओं के साथ टीएमसी नेताओं ने क्या किया। महिलाओं के खिलाफ अत्याचार और गरीबों की मेहनत की कमाई को लूटना टीएमसी के ‘तोलाबाज़’ यही करते हैं…”

मोदी ने यह भी कहा, “टीएमसी, कांग्रेस और भारत गठबंधन ने उत्तर बंगाल के लोगों के साथ भेदभाव किया है। उन्होंने इस जगह को विकास से वंचित कर दिया है।” प्रधानमंत्री ने कहा, ”…वर्षों के इंतजार के बाद अयोध्या में राम मंदिर बन गया है। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटा दिया गया है। ऐसे कई मुद्दे थे जिनके समाधान की किसी ने कल्पना भी नहीं की थी लेकिन मोदी ने ऐसे हर मुद्दे का समाधान कर दिया।”

प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा, ”…मोदी हर गरीब के लिए अधिक से अधिक अवसर पैदा कर रहे हैं लेकिन यह उन परिवार के सदस्यों को बिल्कुल पसंद नहीं है जो केवल सत्ता के लिए राजनीति में आए हैं। इसलिए वे उन्हें बनाए रखने के लिए साजिश रचते हैं।” सत्ता के शीर्ष पर परिवार है। टीएमसी और कांग्रेस का ये गठबंधन भी यही करता है। टीएमसी के लोगों को अपने भतीजों की चिंता है और कांग्रेस के लोगों को अपने राजपरिवार के बेटे-बेटियों को आगे बढ़ाना है…”