Preparations for three-day Jharkhand International Film Festival completed, program will be inaugurated on 29

    Loading

     – ओमप्रकाश मिश्र 

    रांची : आगामी 29 अक्टूबर से झारखंड (Jharkhand) में आयोजित चौथे अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (International Film Festival) की औपचारिक तैयारियां (Formal Preparations) पूरी कर ली गई है। झारखंड इंटरनेशनल फिल्म एशोशिएशन (Jharkhand International Film Association) (जीफा) ने इस बार आयोजित फिल्म महोत्सव को आजादी के अमृत महोत्सव के रूप में मनाने का निर्णय लिया है। 29, 30 और 31 अक्टूबर यानि तीन दिनों के फिल्म महोत्सव के आयोजन में रेडियो रांची, पत्रकारिता और जनसंचार विभाग के अलावा रांची विश्वविद्यालय के साथ केंद्रीय विश्वविद्यालय (Central University) का भी सहभागिता है।

    आयोजन समिति के अध्यक्ष ऋषि प्रकाश मिश्र ने बताया की फिल्म महोत्सव में 24 देशों प्रविष्टियाँ प्राप्त हुई है जिनमें 152 फिल्मों में से 75 फिल्मों का नि:शुल्क प्रदर्शन किया जाएगा। आगामी 31 अक्टूबर को पुरस्कार समारोह सह सांस्कृतिक संध्या का आयोजन रांची स्थित आर्यभट्ट सभागार में संध्या 6:30 बजे से की जाएगी। जबकि फिल्मों का प्रदर्शन और बाकि के सभी कार्यक्रम आड्रे हाउस में आयोजित की जाएगी ।

    कार्यक्रम में राज्य के राज्यपाल रमेश बैस, और मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के अलावा फिल्म उद्योग से जुड़े कलाकरों में गुलशन ग्रोवर, पूनम ढिल्लन, राजू श्रीवास्तव, राकेश बेदी, राधा श्रीवास्तव, दीपिका सिंह, शिवानी शर्मा और जेसिका स्नोक को आमंत्रित किया गया है।

    आयोजन समिति के उपाध्यक्ष सुनील सिंह और कार्यक्रम प्रमुख आकाश सिन्हा ने संयुक्त बयान जारी कर बताया कि 29 अक्टूबर को राज्य के कला और सांस्कृतिक, खेल पर्यटन और युवा कार्य मंत्री हफिजुल हसन मुख्य अतिथि के रूप में महोत्सव का उद्घाटन करेंगे। इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश, रांची के सांसद संजय सेठ झारखंड मुक्ति मोर्चा महिला मोर्चा के केंद्रीय अध्यक्ष और साहित्यकार डॉक्टर महुआ माजी और आयोजन समिति के संरक्षक हरिनारायण सिंह के साथ पूर्व सांसद बृज मोहन राम उपस्थित रहेंगे।

    देशभक्ति नाटकों का प्रदर्शन होगा

    हाउस के दो दिवसीय कार्यक्रम में अभिनय कार्यशाला देशभक्ति गीतांजलि देशभक्ति चित्रांकन प्रदर्शनी भी आयोजित की जाएगी। नाट्य प्रशिक्षक राजीव सिन्हा और अजय मलकानी के देशभक्ति नाटकों का प्रदर्शन भी होगा। उन्होंने बताया कि कला और संस्कृति विभाग झारखंड सरकार के सहयोग से झारखंड के स्वतंत्रता सेनानियों की चित्र गाथा, पिछले 5 वर्षों में देश और राज्य के विकास की प्रदर्शनी, इंडियन स्टार्टअप एसोसिएशन के तत्वाधान में लगाई जाएगी। 

    पर्यटन की प्रदर्शनी लगाई जाएगी

    उन्होंने यह भी बताया कि चतुर्थ झारखंड अंतरराष्ट्रीय फिल्मोत्सव में ऑनलाइन भाग लेने वाले देशों में अमेरिका, जापान, रूस, बुलगारी, इंडोनेशिया, साउथ अफ्रीका, नाइजीरिया, इटली, श्रीलंका, बांग्लादेश, सिंगापुर, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, अर्जेंटीना, इजराइल, और कनाडा आदि प्रमुख है। इन देशों की फिल्मों का प्रदर्शन भी किया जाएगा। इस अवसर पर झारखंड की 22 लघु फीचर फिल्म और डॉक्यूमेंट्री फिल्मों के साथ साथ पर्यटन की भी प्रदर्शनी लगाई जाएगी। कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए कार्यक्रम में प्रवेश के लिए मास्को सेनीटाइजर के साथ-साथ दोनों वैक्सीन का सर्टिफिकेट प्राप्त व्यक्ति ही तीनों दिनों के कार्यक्रम में प्रवेश पत्र के साथ प्रवेश प्राप्त कर सकेंगे।

    दुश्मनी का कोई भाव नहीं था

    महोत्सव की चर्चा करते हुए के.यू कबीर ने कहा कि विगत तीन वर्षों के झारखण्ड अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव की एक विशेषता यह रही कि वर्षों से दुश्मनी का जंग लड़ रहे फिलिस्तीन और इजरायल के प्रतिनिधि जब यहां के फिल्म महोत्सव में सिरकत किए तब उनके बीच दुश्मनी का कोई भाव नहीं था बल्कि दोनों को एक ही टेबल पर एक साथ खाना खाते देखा गया। कबीर ने इस बात पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि हमें गर्व है की झारखंड फिल्म महोत्सव के जरिए झारखंड की सरजमी पर दो देश के कट्टर दुश्मन आपसी प्रेम सौहार्द के साथ एक मंच पर आए।