हड़ताल पर सरकारी बसों के ड्राइवर
हड़ताल पर सरकारी बसों के ड्राइवर

Loading

नई दिल्ली: 15वें वेतन संशोधन (Pay Revision) की मांग को लेकर तमिलनाडु (Tamil Nadu) राज्य परिवहन निगम (TNSTC) ने राज्य भर में अनिश्चितकालीन हड़ताल (Strike) की है। तमिलनाडु परिवहन संघ (Tamil Nadu Transport Association) मंगलवार से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए हैं। 

तमिलनाडु में परिवहन कर्मचारी संघों ने सोमवार को एमके स्टालिन के नेतृत्व वाली सरकार के साथ असफल वार्ता के बाद अनिश्चितकालीन हड़ताल की घोषणा की है। मंगलवार को कर्मचारी संघों ने राज्य सरकार पर उनकी मांगों पर विचार नहीं करने का आरोप लगाया।

‘पोंगल’ पर पड़ सकता है असर 

ट्रांसपोर्ट यूनियनों की हड़ताल प्रमुख तमिल त्योहार ‘पोंगल’ से पहले हुई है, जिससे उत्सव की भीड़ में खलल पड़ने की संभावना है।

राज्य के परिवहन मंत्री एस एस शिवशंकर ने सोमवार को आरोप लगाया था कि परिवहन कर्मचारियों की हड़ताल “राजनीतिक मकसद” है और इससे जनता को परेशानी होगी। हड़ताल पर उचित कार्रवाई की चेतावनी देते हुए मंत्री ने कहा था कि वित्तीय स्थिति में सुधार होने पर उनकी मांगें उचित समय पर पूरी की जाएंगी।

वहीं परिवहन विभाग ने कहा कि आठ परिवहन निगमों ने मंगलवार, 9 जनवरी, 2024 की सुबह तक 9,452 बसों के सामान्य बस संचालन के मुकाबले 8,787 बसें संचालित कीं।

हड़ताल का कारण 

आपको बता दें, की तमिलनाडु राज्य परिवहन निगम (टीएनएसटीसी) ने वेतन बढ़ाने के लिए 15वें वेतन संशोधन समझौते पर हस्ताक्षर करने, बस चालक और कंडक्टर पदों में रिक्तियों को भरने और सेवानिवृत्त कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (डीए) जारी करने की मांग को लेकर राज्य भर में अनिश्चितकालीन हड़ताल की है।