Sarla Birla University

    Loading

    -ओम प्रकाश मिश्र 

    रांची: झारखंड (Jharkhand) के रांची (Ranchi) जिला स्थित सरला बिरला विश्वविद्यालय (Sarla Birla University) के अप्लाइड साइंस विभाग द्वारा महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन (Srinivas Ramanujan) के जन्मदिवस को अंतरराष्ट्रीय गणित दिवस के रूप में ऑनलाइन माध्यम से मनाया गया।

    इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रुप में बिट्स पिलानी के सेवानिवृत्त प्रोफेसर सी बी गुप्ता ने अपने संबोधन में कहा कि गणित के क्षेत्र में की गयी रामानुज की खोज आधुनिक गणित एवं विज्ञान की बुनियाद बनकर उभरी है। उन्होंने रामानुज को गणितज्ञों का गणितज्ञ और संस्थाओं का जादूगर बताया। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि महान गणितज्ञों ने विश्व भर में लोकप्रियता हासिल की है। उनकी खोज ने दुनिया भर के शोधकर्ताओं को प्रेरित किया है। पाश्चात्य गणितज्ञ जी एस लॉर्ड ने श्रीनिवास रामानुजन को बुलर, ग्रास , आर्कमिडीज एवं न्यूटन की श्रेणी में रखा था। आज उनकी थ्योरी पर अध्ययन एवं शोध करने की आवश्यकता है।

    गणित विज्ञान की रानी है

    इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रोफेसर विजय कुमार सिंह ने कहा कि गणित विज्ञान की रानी है। गणित की समझ रखने वाले ने देश और दुनिया को नई दिशा प्रदान की है । समाज पहले से बेहतर बना है भारत की गणित के क्षेत्र में बहुत बड़ी और गौरवशाली परंपरा रही है जिससे प्रोत्साहित करने की आवश्यकता है। भारत में रामानुजन जैसे प्रतिभाओं की कमी नहीं है। हमें जरूरत है उन प्रतिभाओं को उभारने की। कार्यक्रम का संचालन डॉ. पिंटू दास ने किया और विषय प्रवेश डॉ. शशि कुमार ने किया। कार्यक्रम के अंत में धन्यवाद ज्ञापन डॉ. नित्या गर्ग,विभागाध्यक्ष अप्लाइड साइंस ने किया। कार्यक्रम में प्रोफेसर श्रीधर बी  दंडीन, डॉ. प्रशांत मंडल, डॉ.संदीप कुमार के अलावा मैथ और बीटेक के छात्रों ने भाग लिया।