arvind-kejriwal-targets-charanjit-channi-over-illegal-sand-mining-following-ed-raids
File Photo

    Loading

    जयपुर: राजस्थान (Rajasthan) में मुख्यमंत्री बदलने को लेकर सियासी तकरार चल रही है। डिप्टी सीएम सचिन पायलट (Sachin Pilot) और सीएम अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) के खेमे आमने-सामने नजर आ रहे हैं। सीएम गहलोत खेमे के विधायकों ने सीएम पद के लिए सचिन पायलट के नाम पर एतराज जताते हुए विधानसभा अध्यक्ष को सामूहिक इस्तीफा सौंप दिया है। इस बीच, इस्तीफा सौंपने वाले विधायकों की संख्या 80 से अधिक बताई जा रही है। तो दूसरी तरफ दूसरी पार्टियों ने राजस्थान में कांग्रेस के अंदर कलह को लेकर तंज कसना शुरू कर दिया है।

    जोड़-तोड़ की राजनीति

    राजस्थान में चल रहे घटनाक्रम को लेकर आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने पर कहा कि, ‘कांग्रेस अपना घर नहीं संभाल पा रही है।’ दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि, ‘दोनों (कांग्रेस और बीजेपी) ही दल जोड़-तोड़ की राजनीति करते हैं। वो उल्टा ये कहते रहते हैं कि केजरीवाल मुफ्त देना बंद करो।  आज देशभर को आम आदमी पार्टी से उम्मीद है।  हमें राजनीति आती नहीं हैं, जनता के लिए काम करते हैं, स्कूल-अस्पताल बनाते हैं।  वही चीजें करते हैं जो जनता को चाहिए, जनता को तोड़फोड़ की राजनीति पसंद नहीं आती है।’  

    हमें देश को आगे ले जाना है

    सीएम केजरीवाल ने यह भी कहा कि, हम काम की राजनीति करते हैं, इसलिए पहले दिल्ली और पंजाब में सरकार बनाई। अब गुजरात में जनता कह रही है कि वहां भी आम आदमी पार्टी की सरकार बनेगी। जब केजरीवाल से यह सवाल पूछा गया कि, क्या अब आप खुद को पूरे देश में कांग्रेस के कल्प के तौर पर सामने रख रहे हैं, इस पर उन्होंने कहा कि, ‘मुझे विकल्प समझ नहीं आता, हमें देश को आगे ले जाना है।’  

    गहलोत खेमे के विधायकों की बगावत

    उल्लेखनीय है कि, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत कांग्रेस चुनाव लड़ने वाले है ऐसे में उनकी अध्यक्ष का चुनाव लड़ने की घोषणा के बाद राजस्थान में सीएम बदलने की चर्चा शुरू हुई। क्योंकि कांग्रेस में ‘एक व्यक्ति-एक पद’ का सिद्धांत है। वहीं, मुख्यमंत्री पद को लेकर रविवार को जयपुर में मुख्यमंत्री आवास पर विधायक दल की बैठक भी बुलाई गई थी, हालांकि, गहलोत खेमे के विधायकों की बगावत कर दी जिससे यह बैठक नहीं हुई। 

    बता दें कि, अशोक गहलोत के बाद डिप्टी सीएम सचिन पायलट को मुख्यमंत्री बनाने के असर है। ऐसे में गहलोत समर्थक विधायक पायलट के नाम पर मान नहीं रहे है।  इसलिए करीब 80 विधायकों ने बीते दिन राजस्थान के विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी को सामूहिक इस्तीफा सौंप दिया था।