Three students of Sarla Birla Vishwavidyalaya got success in the performance appraisal course with Insa Rain Vishwavidyalaya France

    Loading

    – ओमप्रकाश मिश्र 

    रांची : फ्रांस स्थित इंसा रेन्न विश्व विद्यालय के साथ निष्पादन मूल्यांकन पाठ्यक्रम (परफोर्मेंस इवैलुएशन कोर्स) (Performance Evaluation Course) में रांची (Ranchi) स्थित सरला बिरला विश्व विद्यालय (Sarla Birla University) के तीन छात्रों ने सफलता प्राप्त कर शिक्षा क्षेत्र में कीर्तिमान स्थापित किया। इंसा रेन्न विश्व विद्यालय फ्रांस द्वारा अंतरराष्ट्रीय कोर्स प्रदर्शन मूल्यांकन पाठ्यक्रम – 6 अक्टूबर 2021 में शुरू किया गया है, जिसमें सरला बिरला यूनिवर्सिटी (एसबीयू) के कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग फाइनल ईयर के तीन छात्रों क्रमशः आकाश गौतम, रमन कुमार चौधरी और कुमारी अंजलि अग्रवाल को पाठ्यक्रम के लिए नामांकित किया गया था। यह 26 घंटों के क्रेडिट का अंतरराष्ट्रीय कोर्स था।

    सरला बिरला विश्व विद्यालय के अंतरराष्ट्रीय रिलेशन डिवीज़न के हेड  प्रो. एस. बी. दंडिन ने उक्त  पाठ्यक्रम के लिए इन तीन छात्रों का चयन प्रक्रिया द्वारा चयनित किया था। पाठ्यक्रम के मुख्य प्रशिक्षक आईएनएसए रेन्न विश्व विद्यालय फ्रांस के प्रोफेसर निकोस पारलावंत्ज़स थे। 

    पाठ्यक्रम के दौरान जिन विषयों पर ध्यान केंद्रित किया गया था उनमें प्रयोग डिजाइनिंग, डेटा प्रस्तुति, प्रदर्शन पैटर्न, निगरानी उपकरण, परिचालन विश्लेषण, कतार सिद्धांत, अमदहल का नियम, गुस्ताफसन-बार्सिस का कानून और सिमुलेशन आदि शामिल किए गए हैं। जिसमें एक परियोजना के रूप में छात्रों को दो अलग-अलग डेटाबेस के प्रदर्शन की तुलना और विश्लेषण करने के बारे में जानकारी दी गई। प्रोजेक्ट में तीन छात्रों का ग्रुप बनाया गया था, जिसमें दो छात्र इंसा रेन्न फ्रांस से और एक एसबीयू ,भारत का था।

    कुमारी अंजलि ने कैसेंड्रा और स्काइलाडीबी के प्रदर्शन की तुलना की, जबकि आकाश ने ओपनफास बनाम ओपनविस्क की तुलना और मूल्यांकन किया और रमन ने नेग्नेक्स और कैडी के साथ काम किया। पाठ्यक्रम की परीक्षा 8 दिसंबर, 2021 को आयोजित की गई थी जिसमें छात्रों का व्यावहारिक दृष्टिकोण पर परीक्षण किया गया था। उक्त पाठ्यक्रम में विश्वविद्यालय के छात्रों का प्रदर्शन अति सराहनीय रहा। छात्रों ने पाठ्यक्रम से अच्छा ज्ञान प्राप्त किया और इसलिए पाठ्यक्रम का अच्छा परिणाम भी प्राप्त हुआ।

    इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर गोपाल पाठक ने विश्वविद्यालय के छात्रों के प्रतिभा व कार्यों की प्रशंसा की है तथा उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए उन्हें शुभकामनाएं दी है। कुलसचिव प्रोफेसर विजय कुमार सिंह ने हर्ष व्यक्त करते हुए विश्वविद्यालय के इंटरनेशनल रिलेशन डिवीजन के कार्यों की प्रशंसा की ।