TMC leaders shahjahan sheikh arrested in sandeshkhali case
TMC नेता शाहजहां शेख (file photo)

Loading

कोलकाता: पश्चिम बंगाल (West Bengal) के संदेशखाली मामले (Sandeshkhali case) का मुख्य आरोपी शाहजहां शेख (Shahjahan Shaikh) की गुरुवार यानी गिरफ्तारी हुई है। 57 दिन से फरार शाहजहां शेख की गिरफ्तारी पर TMC नेता पुलिस की पीठ थपथपा रही है। तो वहीं भारतीय जनता पार्टी (BJP) का कहना है कि हमारे आंदोलन की वजह से पुलिस ने ये एक्शन लिया। राज्यपाल ने कहा कि हमें खुशी हुई की कार्रवाई हो रही है।

TMC नेता ने क्या कहा

संदेशखाली मामले में TMC शेख शाहजहां की गिरफ्तारी पर TMC नेता कुणाल घोष ने कहा कि राज्य की पुलिस ने शेख शाहजहां को गिरफ्तार कर लिया है। अभिषेक बनर्जी ने कहा था कि हाई कोर्ट के स्टे के कारण पुलिस के हाथ बंधे हैं। कोर्ट ने वह स्टे हटाया। हमें पुलिस पर पूरा विश्वास था, पुलिस ने कोर्ट के स्टे हटाने के बाद शाहजहां शेख की गिरफ्तारी की।

स्टे ऑर्डर हटने के बाद शाहजहां शेख को गिरफ्तार

शेख शाहजहां की गिरफ्तारी पर TMC नेता शांतनु सेन ने कहा कि शाहजहां शेख की गिरफ्तारी यह साबित करती है कि हमारी सरकार प्रशासनिक तरीके से राजधर्म का पालन करती है। जिस तरह से हमने अपने मंत्री पार्थ चटर्जी, ज्योतिप्रिया मलिक के खिलाफ कदम उठाए थे, उसी तरह हमने संदेशखाली मामले में आरोपी शिबू हाजरा, उत्तम सरदार के खिलाफ कार्रवाई की और अब शेख शाहजहां को भी गिरफ्तार किया गया है। 

अभिषेक बनर्जी ने पहले ही बोला था कोर्ट के स्टे ऑर्डर के कारण पुलिस शेख शाहजहां को गिरफ्तार नहीं कर पा रही है। स्टे ऑर्डर के हटने के 3-4 दिन के अंदर ही शेख शाहजहां को गिरफ्तार किया गया। एक तरफ भाजपा शासित राज्यों में जहां आरोपी नेता खुले आम घुमते हैं वहीं आरोपी TMC नेता के खिलाफ अगर सबूत है तो हमारी प्रशासन उसे नहीं छोड़ती। TMC के इस राजधर्म से भाजपा को सीखना चाहिए।

 BJP ने क्या कहा

संदेशखाली मामले में शेख शाहजहां की गिरफ्तारी पर पश्चिम बंगाल भाजपा अध्यक्ष सुकांता मजूमदार ने कहा कि भाजपा के लगातार आंदोलन के चलते यह सरकार शेख शाहजहां की गिरफ्तारी के लिए बाध्य हुई। पहले तो यह सरकार मान ही नहीं रही थी कि ऐसा कुछ हुआ है। आज हमारे और संदेशखाली की माताओं-बहनों के आंदोलन के वजह से सरकार और ममता बनर्जी शेख शाहजहां की गिरफ्तारी के लिए बाध्य हुई।

राज्यपाल ने कहा

TMC नेता शेख शाहजहां की गिरफ्तारी पर पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सी.वी. आनंद बोस ने कहा कि यही लोकतंत्र है, हमने इंतजार किया लेकिन जिस काम को किया जाना था वह हुआ। यह हर किसी के लिए एक सबक है, अब आशा करते हैं कि कानून-व्यवस्था की नई सुबह बंगाल में होगी। मुझे खुशी है कि अच्छी चीजें हो रही हैं।

पुलिस ने क्या कहा

ADG सुप्रतिम सरकार ने TMC नेता शेख शाहजहां की गिरफ्तारी पर कहा, “कोर्ट के स्टे ऑर्डर के कारण हम गिरफ्तारी नहीं कर पा रहे थे। लेकिन जब कोर्ट ने स्पष्ट कह दिया कि शेख शाहजहां की गिरफ्तारी पर कोई रोक नहीं है तो हमने तत्काल कार्रवाई करते हुए कल रात मिनाखा से शेख शाहजहां को गिरफ्तार किया, कुछ ही समय में हम उसे अदालत में पेश करेंगे। हम पर बाध्यता थी लेकिन ED पर कौन सी बाध्यता थी कि उन्होंने गिरफ्तारी नहीं की?

2 साल पहले घटित घटनाओं की शिकायत

पुलिस अधिकारी ने TMC नेता शेख शाहजहां की गिरफ्तारी पर कहा कि इस मामले में, शिकायत बिल्कुल भी धारा 354 से संबंधित नहीं थी 7, 8 और 9 फरवरी के बाद कई मामले सामने आए हैं लेकिन 8 और 9 फरवरी के बाद से दर्ज हुए सभी मामले उन घटनाओं से संबंधित हैं जो 2 या 3 साल पहले हुई थीं और उनकी जांच करने, सबूत इकट्ठा करने, सबूतों को जांचने में समय लगता है, खासकर उन मामलों के संदर्भ में जो 2 साल पहले घटित हुए हों।

क्या है मामला

बता दें कि  TMC नेता शेख शाहजहां पर महिलाओं के यौन उत्पीड़न और आदिवासियों की जमीन हड़पने के आरोप लगे हैं। शेख शाहजहां की गिरफ्तारी को लेकर महिलाएं पुरजोर आवाज उठा रहीं। पीड़ित महिलाओं के सपोर्ट में विपक्ष यानी बीजेपी भी खड़ी रही है। इसके बाद  पश्चिम बंगाल पुलिस ने TMC नेता शेख शाहजहां को गिरफ्तार कर लिया है, उसे आज बशीरहाट कोर्ट में पेश किया जाएगा।