Train Derail in Andhra Pradesh

Loading

मुंबई: रविवार शाम आंध्र प्रदेश के विजयनगरम जिले में हावड़ा-चेन्नई लाइन पर दो पैसेंजर ट्रेनों की टक्कर में 9 यात्रियों की मौत हो गई और लगभग 29 घायल हो गए। ईस्ट कोस्ट रेलवे ज़ोन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि कंटाकापल्ले और अलमांडा रेलवे के बीच में एक पैसेंजर ट्रेन को पीछे से दूसरी पैसेंजर ट्रेन ने टक्कर मार दी गई, जिससे उसके कई डिब्बे पटरी से उतर गए।

रेल मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि जिस ट्रेन से पीछे से टक्कर हुई, उसका ड्राइवर सिग्नल मिस कर गया। PTI की एक रिपोर्ट के मुताबिक, एक अधिकारी ने कहा कि ‘ड्राइवर ने रेड सिग्नल पर ध्यान न देकर पार कर लिया था, इसकी वजह से पीछे से टक्कर हुई। सामने की लोकल ट्रेन बहुत धीमी चल रही थी, लगभग रेंग रही थी।’

हादसे के बाद जारी बयान में ईस्ट कोस्ट रेलवे ने कहा है कि बचाव अभियान डी राम/वाल्टेयर (डिविजनल रेलवे मैनेजर, वाल्टेयर डिवीजन) और उनकी टीम के सहयोग से चलाया जा रहा है। आरक्षण कार्य में स्थानीय प्रशासन की भी मदद ली जा रही है। आपातकालीन राहत वाहनों और अन्य बचाव उपकरणों को सेवा में लगाया गया है। इस दुर्घटना के कारण चेन्नई-हावड़ा रेलवे स्टेशन पर ट्रेन सेवा बाधित हो गई।इस रूट की कई ट्रेनें या तो रद्द कर दी गई या उनके प्रस्थान में बदलाव किया गया।

प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से ट्विटर पर एक पोस्ट में कहा कि ‘पीएम नरेंद्र मोदी ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से बात की और स्थिति का जायजा लिया। अधिकारी प्रभावित लोगों को हर संभव सहायता प्रदान कर रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने शोक में डूबे परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए प्रार्थना की है कि घायल जल्द ठीक हो जाएं।’ रेलवे के एक अधिकारी के मुताबिक रेलवे ने अनुग्रह राशि बांटने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। अधिकारी ने कहा कि मृतकों के परिवारों को 10 लाख रुपये, जबकि घायलों को 5 लाख रुपये दिए जाएंगे।

PMO ने ट्विटर पर कहा कि पीएम मोदी ने प्रत्येक मृतक के परिवारों के लिए प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से 2 लाख रुपये और घायल के लिए 50 हजार रुपये की अनुग्रह राशि की घोषणा की है। आंध्र प्रदेश के सीएम जगन मोहन रेड्डी ने इस ट्रेन हादसे पर गहरा दुख जताते हुए अधिकारियों को तुरंत राहत उपाय तेज करने के आदेश दिए हैं।

ईस्ट कोस्ट रेलवे ज़ोन के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी ने कहा कि यह दुर्घटना शाम लगभग 7 बजे ईस्ट कोस्ट रेलवे ज़ोन के वाल्टेयर उपखंड के विजयनगरम-कोत्तावलासा रेलवे खंड में अलमांडा और कंटाकापल्ले के बीच हुई।