money

Loading

उत्तर प्रदेश: अक्सर कहा जाता है कि किस्मत चमकने में देर नहीं लगती। कुछ ऐसी ही घटना उत्तर प्रदेश (UP) से सामने आई है। जी हां दरअसल उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले (Basti District) से एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है। आपको जानकर हैरानी होगी कि यहां एक मजदूर रातों रात अरबपति बन गया है। जी हां अचानक उनके खाते में 2 अरब 21 करोड़ रुपये जमा हो गए हैं। इतनी रकम देखकर मजदूर के होश उड़ गए। लेकिन अब यही रकम उनके लिए मुसीबत बनती जा रही है। क्योंकि खाते में रकम आते ही आयकर विभाग (Income Tax) ने नोटिस भेज दिया है। ऐसे में अब उनकी समस्याएं बढ़ती ही जा रही है। आइए जानते है क्या है पूरा माजरा… 

ख़ुशी के साथ समस्या भी 

ये हैरान कर देने वाला मामला बस्ती के लालगंज थाने की सीमा के किटगनिया गांव है। दरअसल यहां शिवप्रसाद विशाद के घर आयकर विभाग का नोटिस पहुंचा और हंगामा शुरू हो गया। मिली जानकारी के मुताबिक, शिव प्रसाद दिल्ली में पत्थर तोड़ने का काम करता है। मजूरी करके अपना पेट पालने वाले मजदूर शिवप्रसाद के घर आयकर विभाग का नोटिस आने से उनका पूरा परिवार परेशान था। क्योंकि शिव प्रसाद के बैंक खाते में 221 करोड़ रुपये का लेनदेन हुआ है। जी हां और इतना ही नहीं, उन्हें सभी दस्तावेजों के साथ आयकर विभाग के कार्यालय में उपस्थित होने का आदेश दिया गया है।

हुआ था पैन कार्ड गुम 

शिवप्रसाद का सवाल है कि उनके खाते में इतने पैसे कहां से आये। अब वह दिल्ली में अपना काम छोड़कर अपने गांव वापस आ गये। दरअसल बताया जा रहा है कि 2019 में शिवप्रसाद का पैन कार्ड खो गया था, जिसकी मदद से किसी ने शिवप्रसाद के नाम से फर्जी अकाउंट बनाया और यह कारनामा किया। इस बीच उन्होंने इस संबंध में लालगंज थाने में सूचना दे दी है। बैंक खाते की सारी जानकारी के साथ वरिष्ठ अधिकारियों से शिकायत की गई है। साथ ही शिवप्रसाद ने आयकर विभाग के दफ्तर जाकर अधिकारियों से मिलने की भी कोशिश की है। 

शिवप्रसाद ने कहा

इस घटना की जानकारी देते हुए शिवप्रसाद ने कहा कि ”मैं एक साधारण मजदूर हूं। पत्थर तोड़ने का काम करता हूं। इतने पैसे का लेन-देन किसने किया, इसके बारे में मुझे कुछ नहीं पता। हो सकता है किसी ने मेरे पैन कार्ड का गलत इस्तेमाल किया हो। जिस बैंक खाते में 221 करोड़ 30 लाख रुपये जमा हुए हैं वह मेरा है। हालांकि यह पता नहीं चल पाया है कि इतनी बड़ी डील कब और किसने की। लेकिन मेरे दूसरे बैंक खाते में कोई लेनदेन नहीं हुआ है।

हो रही आगे की जांच 

डाक से भेजे गए नोटिस में कहा गया है कि उनके बैंक खाते में 221 करोड़ रुपये जमा हैं। 4 लाख 58 हजार 715 टीडीएस काटा गया है। फिलहाल करोड़ों रुपये के लेनदेन के मामले को पुलिस विभाग और आयकर विभाग ने गंभीरता से जांच शुरू कर दी है। इस घटना के बारे में पुलिस ने बताया कि बैंक और आयकर विभाग एक दूसरे के संपर्क में हैं और जांच के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी। इस घटना से न केवल शिवप्रसाद परेशान है बल्कि इस घटना से पूरा बस्ती जिला चौंक गया है।