up cm yogi

Loading

गोरखपुर: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने कहा कि कला हमें हमेशा सकारात्मक भाव देती है। इससे सही और सकारात्मक दिशा में चलने की नई प्रेरणा प्राप्त होती है। नकारात्मकता में जीवन नहीं है। यह हमारी ऊर्जा का ह्रास करती है। हमें खलनायक के रूप में प्रस्तुत करती है। सभ्य समाज नकारात्मक दृष्टि को स्वीकार नहीं करता है। सभ्य समाज सकारात्मकता को महत्व देते हुए प्रेरित और प्रोत्साहित करती है। कला उसका सशक्त मंच है, जो लोककल्याण, समाज कल्याण, राष्ट्र कल्याण के लिए हो और जिसमें लोकमंगल की भावना निहित हो, वही कला है। कला का मंच गायन, वादन, नृत्य समेत अलग-अलग विधाओं से जुड़ने का सशक्त माध्यम हो सकता है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने यह बातें सोमवार को सांस्कृतिक संस्था ओमकारम की ओर से राप्ती नदी (Rapti River) के गुरु गोरक्षनाथ घाट पर दो दिवसीय गुरु गोरक्षनाथ महोत्सव (Guru Gorakshanath Festival) के उद्घाटन अवसर पर कहीं। 

सीएम ने कहा कि देवाधिदेव महादेव भूतभावन भगवान शिव की साधना स्थली यहीं से कुछ दूरी पर मुक्तेश्वरनाथ धाम है। गुरु पूर्णिमा के अवसर पर उन्हीं के सानिध्य में राप्ती नदी के पावन तट पर ओमकारम संस्था की ओऱ से यह कार्यक्रम आयोजित किया गया है। सीएम ने कहा कि पिछले छह दशक से भारत की कला को भजनों के माध्यम से वैश्विक मंच पर स्थान दिलाने वाले अनूप जलोटा के सानिध्य में यहां के नवोदित कलाकारों को मंच मिला है। ओमकारम संस्था अलग-अलग शहरों में नदी के प्रमुख घाटों पर जाकर नवोदित कलाकारों को प्रोत्साहित कर स्वस्थ प्रतिस्पर्धा से जुड़ने के लिए प्रेरित करेगी। 

जीवन में शॉर्टकट का रास्ता कभी भी सफलता का नहीं होता

सीएम ने नवोदित कलाकारों की सीख दी और सीएम ने कहा कि आपकी कड़ी मेहनत और परिश्रम, आपके द्वारा किए जाने वाले सकारात्मक प्रयास आपकी सफलता का मार्ग प्रशस्त करेंगे। जीवन में शॉर्टकट का रास्ता कभी भी सफलता का रास्ता नहीं हो सकता। वह तात्कालिक रूप से संतुष्ट कर देता हो, लेकिन लंबे समय तक चोट भी दे जाता है, कभी भी उस रास्ते को अपनाने की आवश्यकता नहीं। हमे मेहनत और परिश्रम के साथ आगे बढ़ने के लिए तैयार करना होगा। सीएम ने विश्वास जताया कि गोरखपुर के नवोदित कलाकार इस संस्था के जरिए क्षेत्रीय, प्रदेश और राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गोरखपुर और उत्तर प्रदेश का नाम रोशन करेंगे। 

कलाकारों के लिए चल रहीं सरकार की अनेक योजनाएं 

सीएम ने कहा कि यूपी सरकार ने कला के प्रोत्साहन के लिए भातखंडे संस्कृति विश्वविद्यालय का निर्माण किया है। इसने कार्य प्रारंभ कर दिया है। कलाकारों के लिए सरकार की अनेक योजनाएं चल रही है। सरकार की ओर से आजमगढ़ के हरिहरपुर गांव में संगीत महाविद्यालय की स्थापना के कार्यक्रम को बढ़ाया गया है। यह इसलिए वहां महत्वपूर्ण है, क्योंकि काशी से जुड़े अनेक प्रख्यात कलाकारों का हरिहरपुर घराने से प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से संबंध जुड़ा है। उस प्रमुख घराने से जुड़े कलाकारों और आने वाली पीढ़ी को मंच मिल सके, इसके लिए हमारा संगीत महाविद्यालय इस कार्यक्रम को आगे बढ़ाएगा। इन नवोदित कलाकारों को मंच मिलना चाहिए। आगे बढ़ने के लिए स्वस्थ प्रतिस्पर्धा के माध्यम से मंच की आवश्यकता थी। अनूप जलोटा के संरक्षण में यह कार्यक्रम आगे बढ़ रहा है। मुझे विश्वास है कि प्रदेश और देश के युवा और उत्साही कलाकार सकारात्मक भाव और स्वस्थ ऊर्जा के साथ कला के मंच से जुड़ेंगे। ओमकारम के संरक्षक और भजन गायक अनूप जलोटा ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पुष्पगुच्छ प्रदान कर स्वागत किया। सांसद रवि किशन ने भी भजन प्रस्तुत किया। 

सीएम ने की महाआरती

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राप्ती नदी के तट पर महाआरती में भी हिस्सा लिया। इस अवसर पर गजल गायक चंदन दास, सांसद रवि किशन, गोरखपुर ग्रामीण के विधायक विपिन सिंह, पिपराइच के विधायक महेंद्र पाल सिंह, ओमकारम के अध्यक्ष नवारून चटर्जी आदि उपस्थित रहे।