MODI-AMIT-SHAH

    -राजेश मिश्र

    लखनऊ : विधानसभा चुनावों (Assembly Elections) के मद्देनजर जहां यूपी (UP) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) और गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) के दौरे तेज हो गए हैं, वहीं विकास परियोजनाओं (Development Projects) की सौगातें दनादन मिलने लगी हैं। अगले दो महीनों के भीतर प्रदेश में शिलान्यास और लोकार्पण का सिलसिला चलता रहेगा। नवम्बर और दिसंबर महीने में ही प्रदेश में एक दर्जन से ज्यादा बड़ी परियोजनाओं का लोकापर्ण और शिलान्यास करने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आ रहे हैं। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे (Purvanchal Expressway) और काशी विश्वनाथ कॉरिडोर (Kashi Vishwanath Corridor) का निर्माण कार्य पूरा होने के बाद लोकापर्ण होगा तो जेवर अंतरर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे, फिल्मसिटी और गंगा एक्सप्रेस-वे जैसी बड़ी परियोजनाओं का शिलान्यास किया जाएगा। इसके अलावा गोरखपुर का बंद पड़ा खाद कारखाना और गोरखपुर एम्स भी अगले माह दिसंबर तक शुरू हो जाएगा।

    राज्य सरकार के प्रवक्ता का कहना है कि नवंबर और दिसंबर में जनता के उपयोग वाली करोड़ों रुपए खर्च कर तैयार कराई गई कई मेगा परियोजनाएं जनता को सौंपी जाएंगी। इसके तहत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में करीब 42000 करोड़ रुपए की लागत से तैयार कराया गया 340.82 किमी लंबा पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे इस महीने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जनता को सौंपेंगे। करीब 36000 करोड़ रुपए की लागत से तैयार होने वाले गंगा एक्सप्रेस-वे की आधारशिला प्रधानमंत्री दिसंबर में रखेंगे। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास जुलाई 2018 में आजमगढ़ में प्रधानमंत्री मोदी ने किया था।

     इसी माह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के झांसी आने का कार्यक्रम 

    इसी महीने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के झांसी आने का कार्यक्रम प्रस्तावित है। यहां वह रानी लक्ष्मी बाई की 193वीं जयंती समारोह में शामिल होंगे और झांसी में नल के जरिए जल योजना समेत कई विकास परियोजनाओं को हरी झंडी दिखाएंगे। इसके अलावा डिफेंस कॉरिडोर के तहत झांसी नोड में निवेश परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। इसके तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत डायनामिक्स लिमिटेड (बीडीएल) द्वारा झांसी नोड में लगाई जा रही फैक्ट्री के भूमि पूजन कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। प्रदेश सरकार ने इसके लिए 183 हेक्टेयर जमीन भूमि आवंटित की है जहां 400 करोड़ रुपए का निवेश कर आकाश मिसाइल में उपयोग की जाने वाली प्रणाली का निर्माण किया जाएगा। 

    काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का निर्माण कार्य करीब-करीब पूरा 

    इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिसंबर में  काशी विश्वनाथ मंदिर कॉरिडोर जैसी परियोजना की सौगात जनता को देंगे। वाराणसी का काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का निर्माण कार्य करीब-करीब पूरा हो गया है। काशी विश्वनाथ कॉरिडोर परियोजना की शुरुआत मार्च 2019 में प्रधानमंत्री ने की थी। इसके साथ ही प्रधानमंत्री गंगा एक्सप्रेस-वे, जेवर एयरपोर्ट, फिल्म सिटी जैसी मेगा परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे। गंगा एक्सप्रेस-वे यूपी का सबसे बड़ा एक्सप्रेस-वे होगा। करीब 36000 करोड़ रुपए की लागत से तैयार होने वाला यह एक्सप्रेस-वे 595 किमी लंबा होगा। मेरठ से शुरू होकर यह एक्सप्रेस वे प्रयागराज पर समाप्त होगा। दिसंबर में प्रधानमंत्री इस एक्सप्रेस वे की आधारशिला रखेंगे। इसी प्रकार गौतमबुद्धनगर (नोएडा) में बनने वाले जेवर एयरपोर्ट और फिल्म सिटी के निर्माण की आधारशिला भी प्रधानमंत्री रखेंगे।

    अमित शाह भी 13 नवंबर को आजमगढ़ में राज्य विश्वविद्यालय की आधारशिला रखेंगे

    उक्त परियोजनाओं के पहले प्रधानमंत्री पिछले महीने वाराणसी, कुशीनगर को कई विकास परियोजनाओं की सौगात दे चुके हैं। बीते महीने प्रधानमंत्री ने भगवान बुद्ध की क्रीड़ास्थली सिद्धार्थनगर से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में नौ नए राजकीय मेडिकल कॉलेजों की सौगात प्रदेश को दी थी। गृहमंत्री अमित शाह भी 13 नवंबर को आजमगढ़ में राज्य विश्वविद्यालय की आधारशिला रखेंगे।