gyanvapi
ज्ञानवापी मस्जिद (फाइल फोटो)

Loading

नई दिल्ली/वाराणसी: ज्ञानवापी परिसर की सर्वे (Gyanvapi Survey Report) रिपोर्ट पर मिली बड़ी खबर के अनुसार इस रिपोर्ट को सार्वजनिक की जाए या नहीं, इस पर आज यानी बुधवार को जिला जज की अदालत अपना सला करेगी। जानकारी दें कि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) ने जिला जज डॉ। अजय कृष्ण विश्वेश की अदालत में दो सील बंद लिफाफों में ज्ञानवापी की सर्वे रिपोर्ट दाखिल की है। 

अब इस रिपोर्ट की मांग हिंदू के साथ ही मुस्लिम पक्ष ने भी की है। जहाँ हिंदू पक्ष ने रिपोर्ट की प्रति तत्काल दिए जाने का अनुरोध किया था। वहीं मुस्लिम पक्ष ने पहले आपत्ति जताई थी, फिर ईमेल ID देकर रिपोर्ट मांगी है। दरअसल अंजुमन इंतेजामिया मसाजिद कमेटी ने जिला जज की अदालत में इस बाबत अपनी आपत्ति दाखिल की है। 

इस कमेटी ने अनुरोध किया कि शपथ पत्र लेने के बाद ही सर्वे की रिपोर्ट दी जाए। इतना ही नहीं यह बभी यह सुनिश्चित किया जाए कि सर्वे की रिपोर्ट कसी भी प्रकार से लीक नहीं होगी। साथ ही इसके मीडिया कवरेज पर रोक लगाने की मांग भी की गई है। 

जानकारी दें कि बीते 24 जुलाई को कोर्ट के आदेश के बाद ज्ञानवापी परिसर का ASI द्वारा एक साइंटिफिक सर्वे किया गया था। वहीं इसके ठीक 153 दिन बाद यानी 18 दिसंबर को ASI ने अपनी रिपोर्ट कोर्ट में दाखिल की थी। इसके अलावा सर्वे के दौरान मिले साक्ष्य को जिलाधिकारी को सुपुर्द किया गया है, जिसे भी कोर्ट में दाखिल किया गया है। वहीँ इस बाबत महिला वादियों की तरफ से कोर्ट से अनुरोध किया गया है कि ASI सर्वे की रिपोर्ट या साक्ष्य को उनके वकीलों को ईमेल के जरिए जरुर मुहैया करवाई जाए।