ayodhya
File Pic

    Loading

    नई दिल्ली/अयोध्या. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के अयोध्या (Ayodhya) से आ रही बड़ी खबर के मुताबिक, यहां रामनगरी में छठवां दीपोत्सव इस बार 23 अक्तूबर को मनाया जाने वाला है। जिसको लेकर अब जोर-शोर से तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। लेकिन इस बार दीपोत्सव में एक बार फिर एक नया विश्व रिकार्ड बनाने की तैयारी हो रही है। जी हां, इस बार सरयू तट पर 14.50 लाख दीप जलाने का बड़ा लक्ष्य है। 

    गौरतलब है कि, दीपोत्सव की शुरूआत साल 2017 में CM योगी आदित्यनाथ की सरकार ने किया था। तब से अब तक लगातार हर वर्ष दीपोत्सव एक नए कलेवर और भव्यता का पर्याय बन गया है। वहीं योगी सरकार ने दीपोत्सव को प्रांतीय मेला भी घोषित किया है। हर वर्ष दीपोत्सव में एक नया विश्व रिकार्ड बना है, ऐसे ही इस वर्ष भी 14.50 लाख दीप जलाकर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में फिर से नाम दर्ज कराने की तैयारी है।

    मामले पर अयोध्या मंडलायुक्त ने बताया कि, इस मेले में अन्य वर्षो की तुलना में बहुत ज्यादा भीड़ होगा क्योंकि वर्तमान में कोरोना का असर नही है। इसलिए सभी विभाग आपसी तालमेल समन्वय के साथ बेहतर व्यवस्था के साथ काम करेंगे। इसके साथ ही निर्णय हुआ है कि सभी निर्माण कार्य को आगामी 30 सितम्बर 2022 तक हर हाल में पूर्ण कर लिया जाय। 

    वहीं बंदोबस्त के लिए, संस्कृति विभाग के अधिकारियों से कहा गया कि भजन संध्या स्थल पर नियमित रूप से सांस्कृतिक कार्यक्रम करवाए जाय व बस स्टेशन के निकट सांस्कृतिक मंच में भी नियमित कार्यक्रम शुरू कराया जाय। मंडलायुक्त ने 30 सितंबर 2022 तक निर्माण कार्यो की सूची तैयार करने को कहा, साथ ही नगर में बेहतर साफ-सफाई व्यवस्था आवश्यक नाली आदि के मरम्मत/निर्माण एवं लाइटिंग आदि की व्यवस्था कराया जा रहा है, जो कि समय से पूरा कर लिया जायेगा।