Keshav Maurya

    Loading

    लखनऊ: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य (Deputy Chief Minister Keshav Prasad Maurya ) ने कन्नौज जिले (Kannauj District) का सघन दौरा किया। उन्होंने राजकीय मेडिकल कॉलेज तिर्वा में स्त्री एवं प्रसूति विभाग का निरीक्षण करते हुए जच्चा-बच्चा को दी जाने चिकित्सा के संबंध में जानकारी की, जिसमें बताया गया कि डिलवरी होने के जच्चा-बच्चा को नर्स की निगरानी में रखा जाता है, स्थिति सामान्य होने पर अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया जाता है। इस प्रकार उन्होनें पुरूष वार्ड में जाकर मरीजों का हाल-चाल पूछा, और उन्होनें कहा कि मरीजों को चिकित्सा के संबंध में कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए। उनकी हर संभव मदद की जाए। उन्होंने कहा कि मेडिकल परिसर में स्वच्छता का विशेष ध्यान दिया जाए और जनपद में संचालित 108, 102 एम्बुलेंस की समय पर मरम्मत कराई जाए। उन्होनें आयुष्मान भारत कार्ड की प्रगति की जानकारी की, जिसमे प्रतिशत कम पाए जाने पर संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए। राजकीय मेडिकल कॉलेज में न्यूरो सर्जन की तैनाती के निर्देश दिए।

    उप मुख्यमंत्री ने सेंटर ऑफ इक्सीलेन्स फॉर वेजिटेबल उमर्दा का निरीक्षण करते हुए कहा कि एफपीओ, किसानों, महिला किसानों समूह को इससे जोड़ा जाए और उनको तकनीकी प्रशिक्षण प्रदान कर उन्नतशील कृषक बनाएं। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों को कैसे लाभान्वित करना है इस पर योजना बनाकर अधिक से अधिक किसानों को लाभान्वित कराया जाए। 

    आंगनवाडी केन्द्र का किया निरीक्षण

    केशव प्रसाद मौर्य ने कम्पोजिट विद्यालय बेहरिन का निरीक्षण के दौरान कक्षा 8 के छात्र/छात्राओं से स्कूल में बनने वाले मिड-डे मिल में बने भोजन के संबंध में जानकारी ली और उनसे यह भी पूछा कि घर से कौन-कौन टिफिन लेकर आता है इस पर बच्चों द्वारा बताया गया कि हम सभी को स्कूल में ही भोजन मिलता है। कहा कि सभी ने अपने घरों में हर घर तिरंगा के अन्तर्गत तिरंगा ध्वज को फहराया होगा उसके उपरान्त उस राष्ट्रीय ध्वज को संभाल कर रखना भी हम सब की जिम्मेदारी है कि कैसे उसको सुरक्षित रखा जाए। उन्होंने कहा कि बच्चों में प्रतिभा की कमी नहीं है। विद्यालय के बच्चों से पूछा कि सभी के खाते में पैसा पहुंच गया है उससे अपनी पढ़ाई में उपयोगी किताबें आदि ही क्रय करना।  विद्यालय में अतुल दीक्षित द्वारा बनाई गई रंगोली की सराहना भी की और परिसर में बरगद का पेड़ भी लगाया। आंगनवाडी केन्द्र बेहरिन का निरीक्षण किया और बच्चों के वितरित किए जाने वाले पोषाहार के संबंध में जानकारी ली, जिसमें सब सही पाया और साफ-सफाई के निर्देश दिए।