BJP Candidate Dinesh Pratap Singh from Rae Bareli
रायबरेली से BJP उम्मीदवार दिनेश प्रताप सिंह (फोटो: X @RBLDineshSingh)

भारतीय जनता पार्टी के रायबरेली लोकसभा सीट से उम्मीदवार और उत्तर प्रदेश सरकार में राज्यमंत्री दिनेश प्रताप सिंह ने कहा कि वे अपनी पार्टी का विश्वास कभी टूटने नहीं देंगे।

Loading

रायबरेली (उप्र). भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के रायबरेली लोकसभा सीट (Rae Bareli Lok Sabha Elections) से उम्मीदवार और उत्तर प्रदेश सरकार में राज्यमंत्री दिनेश प्रताप सिंह (Dinesh Pratap Singh) ने बृहस्पतिवार को कहा कि शीर्ष नेतृत्व ने मुझपर विश्वास किया है और मैं भरोसा दिलाता हूं कि मर जाऊंगा लेकिन इस विश्वास को कभी टूटने नहीं दूंगा। भाजपा ने बृहस्पतिवार को राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दिनेश प्रताप सिंह को रायबरेली सीट से अपना प्रत्याशी घोषित किया।

सिंह शुक्रवार को अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे। प्रताप सिंह ने रायबरेली से भाजपा उम्मीदवार घोषित किए जाने के बाद कहा, “भाजपा के शीर्ष नेतृत्व ने मुझ पर विश्वास किया है। मैं भरोसा दिलाता हूं कि मर जाऊंगा लेकिन इस विश्वास को कभी टूटने नहीं दूंगा।” उन्होंने दावा किया कि रायबरेली सीट पर भाजपा की जीत होगी।

सिंह ने ‘पीटीआई वीडियो’ से बातचीत में कहा, “मेरी प्राथमिकता रायबरेली के छिपे हुए भव्य इतिहास को फिर से नई ऊंचाइयों पर ले जाना है।” उन्होंने कहा कि गांधी परिवार कभी भी रायबरेली के लोगों की कसौटी पर खरा नहीं उतरा जबकि वह लोगों की जरूरत के समय हमेशा उनके साथ खड़े रहे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोशल मीडिया पोस्ट ‘एक्स’ पर लिखा, “आज भारतीय जनता पार्टी द्वारा लोकसभा चुनाव-2024 हेतु उत्तर प्रदेश के लिए घोषित हुए सभी प्रत्याशियों को हृदयतल से बधाई! जय हो-विजय हो!”

रायबरेली सीट से कांग्रेस ने अभी तक अपना उम्मीदवार घोषित नहीं किया है । गांधी परिवार का गढ़ मानी जाने वाली रायबरेली सीट इस साल की शुरुआत में मौजूदा सांसद सोनिया गांधी द्वारा राज्यसभा के लिए निर्वाचित होने के बाद खाली हो गई थी। सोनिया गांधी 2004 से इस सीट से सांसद थीं। कांग्रेस यह सीट केवल तीन बार हारी है।

भाजपा ने 2019 के लोकसभा चुनाव में भी सिंह को प्रत्याशी बनाया था लेकिन उन्हें सोनिया गांधी से 1,67,178 मतों के अंतर से हार मिली थी। प्रताप सिंह 2010 में कांग्रेस के टिकट पर विधान परिषद सदस्य बने। 2016 के विधान परिषद चुनाव में उन्होंने दोबारा जीत दर्ज की। वह 2018 में कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हो गए। उत्तर प्रदेश में 2022 में भाजपा की सरकार बनने पर उन्हें राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार बनाया गया। उन्होंने 2022 में भाजपा के टिकट पर विधान परिषद का चुनाव लड़ा और जीत दर्ज की। (एजेंसी)