Durga Shankar Mishra

Loading

लखनऊ: मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ग्रेटर नोएडा में आयोजित होने वाले इंटरनेशनल ट्रेड शो एवं मोटो जी.पी.रेस की तैयारियों की समीक्षा की। इंटरनेशनल ट्रेड शो का आयोजन 21 से 25 सितम्बर, 2023 तक तथा मोटो जी.पी.रेस का आयोजन 22 सितंबर से 24 तक किया जायेगा।
 
अपने संबोधन में मुख्य सचिव ने कहा कि इंटरनेशनल ट्रेड शो एवं मोटो जी.पी. रेस दोनों ही कार्यक्रमों में देश-विदेश से लोग आयेंगे। इंटरनेशनल ट्रेड शो का उद्घाटन राष्ट्रपति द्वारा प्रस्तावित है। आयोजन में किसी भी प्रकार की कमी नहीं रहनी चाहिये। इवेंट से पूर्व तैयारियों की मॉक ड्रिल कर ली जाये। शहर में सौन्दर्यीकरण व सड़कों की मरम्मत आदि से सम्बन्धित चल रहे कार्यों को आयोजन से पूर्व पूरा करा लिया जाये।
 
उन्होंने कहा कि शहर स्वच्छ व सुन्दर दिखना चाहिये। मण्डल, जनपद स्तर के साथ-साथ प्राधिकरण के अधिकारियों द्वारा शहर का भ्रमण कर सभी तैयारियों को समय से पूरा कराया जाये, साथ में सफाई व्यवस्था का भी निरीक्षण किया जाये। शहर अच्छा से अच्छा नजर आना चाहिये, ताकि लोगों पर कार्यक्रम के साथ-साथ शहर का भी प्रभाव पड़े। कार्यक्रम में लगाये कर्मियों की विधिवत ब्रीफिंग करा दी जाये। ड्यूटी के दौरान कर्मियों का व्यवहार विनम्र होना चाहिये।
 
उन्होंने कहा कि कार्यक्रम स्थल पर वीवीआईपी मूवमेंट के दौरान सुरक्षा के सभी प्रबंध होने चाहिये। दोनों ही कार्यक्रमों के दौरान आम लोगों को आवागमन में किसी भी प्रकार की असुविधा नहीं होनी चाहिये। कार्यक्रम के दौरान प्रतिबंधित मार्गों की सूचना पहले से लोगों उपलब्ध करा दी जाये। लोगों को कार्यक्रम स्थल व पार्किंग तक पहुंचने असुविधा न हो, इसलिये अधिक से अधिक साइनेज लगाये जायें। उन्होंने संस्कृति विभाग को ट्रेड शो में आयोजित होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों को अन्तिम रूप प्रदान करते हुए कार्यक्रम की सूची को कार्यक्रम स्थल पर प्रदर्शित करने के भी निर्देश दिये।
 
बैठक में इंटरनेशनल ट्रेड शो के बारे में बताया गया कि सभी तैयारियां तेजी से चल रही हैं। अधिकारियों द्वारा आश्वस्त किया गया कि सभी हॉल्स आयोजन से पूर्व तैयार हो जायेंगे। लगभग 2000 एग्जीबिटर्स ट्रेड शो में हिस्सा ले रहे हैं। अब तक लगभग 54000 बी-टू-बी (बिजनेस टू बिजनेस) रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं।
 

इससे पूर्व, बैठक में आयोजन स्थल की संपूर्ण तैयारियों को वीडियो के माध्यम से प्रस्तुत किया गया। पुलिस कमिश्नर गौतमबुद्धनगर सु लक्ष्मी सिंह ने सुरक्षा व ट्रैफिक व्यवस्था के बारे में विस्तार से जानकारी दी। बैठक में पुलिस महानिदेशक विजय कुमार, अपर मुख्य सचिव एमएसएमई अमित मोहन प्रसाद, प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद, विशेष पुलिस महानिदेशक कानून एवं व्यवस्था प्रशांत कुमार, सचिव एमएसएमई प्रांजल यादव, सचिव खेल सुहास एल.वाई, सचिव गृह डॉ. संजीव गुप्ता सहित सम्बन्धित वरिष्ठ अधिकारीगण तथा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मंडलायुक्त मेरठ सेल्वा कुमारी जे, सीईओ नोएडा डॉ. लोकश एम, जिलाधिकारी गौतमबुद्धनगर मनीष कुमार वर्मा उपस्थित थे।