आबकारी विभाग ने यूपी के कई जिलों में 21 दिसंबर 2022 से 5 जनवरी 2023 तक विशेष प्रवर्तन अभियान चलाया, 34.756 छापे मारे गए

    Loading

    लखनऊ : संजय आर. भूसरेड्डी, अपर मुख्य सचिव, आबकारी (Excise) द्वारा अवगत कराया गया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) के आदेश और आबकारी मंत्री नितिन अग्रवाल (Excise Minister Nitin Agarwal) द्वारा दिये गये निर्देशों के अनुपालन में अवैध शराब (Illegal Liquor) के निर्माण बिक्री (Construction Sale) और तस्करी (Smuggling) के विरुद्ध लगातार छापेमारी (Raids) की कार्यवाही की जा रही है। इसी क्रम में क्रिसमस और नव वर्ष के दृष्टिगत दिनांक 21 दिसंबर, 2022 से 5 जनवरी, 2023 तक अवैध शराब के निर्माण, विक्री और तस्करी के विरुद्ध विशेष प्रवर्तन अभियान चलाया गया। अभियान में अवैध शराब के विरुद्ध निरन्तर छापेमारी के लिये राजस्व प्रशासन पुलिस और आबकारी की संयुक्त टीमें गठित की गई। अभियान में जी.एस.टी. परिवहन विभाग का भी सहयोग लिया गया।

    उनके द्वारा यह भी बताया गया कि अभियान के दौरान अवैध शराब के निर्माण, बिक्री और तस्करी कर लाये जाने वाले मंदिरा के पकड धकड़ के लिये टीमों द्वारा संदिग्ध स्थानों पर छापेमारी के साथ-साथ विभिन्न स्रोतों से प्राप्त सूचनाओं के आधार पर कार्यवाही की गई। राष्ट्रीय / राज्य राजमार्गो और लिंक मार्गों और इसके अतिरिक्त हरियाणा और दिल्ली के वार्डर पर जनपद और प्रवर्तन की टीमों के साथ सघन चेकिंग कराई गई। ईंट-भट्ठों, आर.ओ. प्लांट पुराने खंडहर और एकांत स्थित गोदामों, ढाबों और पेंट की दुकानों पर भी विभाग द्वारा विशेष निगरानी रखी गई।

    इसी क्रम में श्री सेंथिल पांडियन सी, आबकारी आयुक्त, उत्तर प्रदेश द्वारा अवगत कराया गया कि अभियान के दौरान अवैध शराब के निर्माण और बिक्री के विरुद्ध कुल 34.756 छापे डाले गये। इन छापों में विभाग द्वारा 4.173 मुकदमें पंजीकृत किये गये, जिसके अंतर्गत लगभग 1.6 लाख ब.ली. अवैध शराब की बरामदगी की गयी। अवैध शराब के कारोबार में संलग्न 1403 अभियुक्तों को गिरफ्तार कर उनके विरुद्ध आबकारी अधिनियम के साथ-साथ आई.पी.सी. की सुसंगत धाराओं में कठोर कार्यवाही करेगी गई। अभियान में लगभग 2,80.128 97 कि.ग्रा. महुआ लहन की बरामदगी की गई जिसे मौके पर नष्ट किया गया साथ ही शराब बनाने के उपकरण नष्ट किये गये और कई भट्ठियां मौके पर तोड़ी गई। अभियान के दौरान तस्करी के प्रयोग में लाये गये 15 वाहन भी जब्त किये गये।

    विदेशी शराब बरामद करते हुए संबंधित थाने में मामला दर्ज किया गया 

    विशेष प्रवर्तन अभियान के दौरान आबकारी और पुलिस विभाग की संयुक्त टीमों द्वारा महत्वपूर्ण कामयाबी दर्ज की गई। इसके अंतर्गत जनपद इटावा में एक कन्टेनर से 398 पेटी अवैध विदेशी मदिरा बरामद करते हुए थाना इकदिल में मुकदमा दर्ज कराया गया। जनपद मुरादाबाद में एक ट्रक से 450 पेटी अवैध विदेशी मदिरा फार सेल इन पंजाब ओनली और वाराणसी जनपद के चोला पुर थाना अंतर्गत 468 बोतल कैप्टन ब्लू ब्रांड की 744 अद्धा ब्लू स्टोक ब्रांड के 1344 पौधे पार्टी स्पेशल ब्रांड के चंडीगढ़ में बिक्री के लिए अनुमन्य विदेशी मदिरा बरामद करते हुए संबंधित थाना में मुकदमा दर्ज कराया गया। गाजियाबाद में 100 पाँवे सभी हरियाणा राज्य में विक्रय के लिए अनुमन्य बरामद करते हुए अभियुक्त के विरुद्ध थाना साहिबाबाद और गौतमबुद्ध नगर में एक वाहन से कुल 15 पेटियों में कुल 672 पौव्वा क्रेजी रोमियो ब्रांड का अवैध विदेशी शराब और 50 पौवा संतरा ब्राण्ड का अवैध देशी शराब बरामद करते हुए संबंधित थाने में अभियोग पंजीकृत कराया गया।

    60 शीशी नेपाली देशी शराब बरामद की गई 

    इसी प्रकार मुरादाबाद, वाराणसी, गौतमबुद्धनगर और गाजियाबाद में रोड चेकिंग के दौरान आबकारी और पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा गैर प्रान्त की लगभग 12.000 बोतलें विदेशी मंदिरा की पकड़ी गई जिनका बाजारू मूल्य लगभग 70 लाख रुपये है। इन सभी प्रकरणों में आबकारी और आई.पी.सी. की सुसंगत धाराओं के अंतर्गत संबंधित मुदकमा पंजीकृत कराया गया। जनपद सिद्धार्थनगर में दबिश के दौरान एक व्यक्ति के पास से 60 शीशी नेपाली देशी शराब बरामद की गई। बरामद नेपाली शराब को कब्जे में लेकर अभियुक्त के विरुद्ध आबकारी अधिनियम की सुसंगत धाराओ में अभियोग पंजीकृत किया गया।

    आबकारी दुकानों की चेकिंग के दौरान जनपद भदोही में आबकारी और पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा देशी शराब दुकान असनांव बाजार के औचक निरीक्षण करने पर दुकान से एक बोरी में 144 शीशी बिना बार कोड और नकली शराब बनाने के अन्य उपकरण बरामद किये ये दुकान पर उपलब्ध वैध और अवैध मदिरा और अन्य उपकरण को कब्जे में लेकर दुकान के विक्रेता और अनुज्ञापी के विरुद्ध थाना ज्ञानपुर भदोही में आबकारी अधिनियम और आई.पी.सी. की सुसंगत धाराओं में एफ.आई.आर. दर्ज कराते हुए दुकान के लाइसेंस के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही की गई।

    आबकारी टीमों की कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी

    आबकारी आयुक्त द्वारा बताया गया कि आबकारी की टीमें लगातार दुकानों की गहन चेकिंग कर रही है। मदिरा की गुणवत्ता के साथ छेड़छाड़ करने वाले और राजस्व को नुकसान पहुंचाने वाले किसी भी अनुज्ञापी और विक्रेता को बख्शा नहीं जाएगा उनके विरूद्ध कड़ी से कही कार्यवाही की जायेगी। उनके द्वारा यह बताया गया कि अवैध शराब के निर्माण, बिक्री, तस्करी के विरुद्ध विभाग की कार्यवाही आगे भी लगातार जारी रहेगी।