Ayodhya-Ram-mandir
अयोध्या राम मंदिर

Loading

नई दिल्ली. अयोध्या राम मंदिर (Ayodhya Ram Mandir) में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा (Ram Lalla Pran Pratishtha) की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। प्राण प्रतिष्ठा समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) समेत कई बड़ी हस्तियां पहुंचेगी। जिसके लिए अयोध्या में भारी सुरक्षाबलों को तैनात किया गया है। केंद्र से लेकर राज्य तक के 25 हजार से अधिक पुलिसकर्मी रामनगरी में तैनात है। इसी बीच सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर शनिवार (20 जनवरी) को एक एडवाइजरी जारी की है।

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने अयोध्या में रामलला प्राण प्रतिष्ठा के संदर्भ में असत्यापित, उत्तेजक और फर्जी संदेशों के प्रसार को रोकने के लिए एक एडवाइजरी जारी की है। मंत्रालय ने समाचार पत्रों, टेलीविजन चैनलों, डिजिटल समाचार प्रकाशकों और सोशल मीडिया प्लेटफार्मों को राम मंदिर कार्यक्रम से संबंधित झूठी और हेरफेर की गई खबरों को प्रकाशित करने से बचने के लिए कहा है, जिससे देश में सांप्रदायिक सद्भाव या सार्वजनिक व्यवस्था बिगड़ने की आशंका हो।

गौरतलब है कि 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी। प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, शतरंज ग्रैंडमास्टर विश्वनाथन आनंद, ‘स्प्रिंट क्वीन’ पीटी ऊषा और स्टार फुटबॉलर बाईचुंग भूटिया सहित स्टार खिलाड़ियों को आमंत्रित किया गया है। निमंत्रण पत्र की सूची में राज्य के 500 से अधिक खास मेहमान शामिल हैं जिसमें राजनेता, अभिनेता, खेल सितारे और उद्योगपति शामिल हैं।