Mathura firecracker shop fire
Photo: Video Screengrab

Loading

मथुरा: उत्तर प्रदेश के मथुरा (Mathura Fire) के गोपालबाग में बड़ा हादसा हुआ है। यहां के पटाखा बाजार की कुछ दुकानों में रविवार को आग भीषण आग लग गई। इस हादसे में एक फायरमैन सहित नौ लोगों के घायल होने की खबर है।

पटाखे की सात दुकानों में लगी आग

पुलिस सूत्रों  की मानें तो, ‘गोपालबाग इलाके में पटाखे की सात दुकानों में आग लग गई। इस घटना में नौ लोग झुलसकर घायल हो गए। ऐसा लगता है कि आग बिजली के शॉर्ट सर्किट के कारण लगी।’ पुलिस ने आगे बताया कि इन सात दुकानों को पटाखे बेचने की अनुमति थी।

पटाखों पर गिरी बिजली के तार से कुछ चिंगारी

मुख्य अग्निशमन अधिकारी नरेंद्र प्रताप सिंह ने प्रत्यक्षदर्शियों के हवाले से ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, ‘बिजली के तार से कुछ चिंगारी पटाखों पर गिरी और जब तक कोई कुछ समझ पाता, आग तेजी से फैल चुकी थी।’  उन्होंने बताया कि सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची दमकल गाड़ियों की मदद से आग पर करीब आधे घंटे में काबू पा लिया गया। सिंह ने बताया कि घटना से हुए नुकसान का आकलन किया जा रहा है।

https://twitter।com/PTI_News/status/1723662156644634822

वहीं, महावन के क्षेत्राधिकारी आलोक सिंह ने कहा कि घटना दोपहर में राया के गोपालबाग स्थित अस्थायी पटाखा बाजार में हुई। घटना के वक्त पटाखा बाजार में भीड़ थी और लोग पटाखे खरीदने में व्यस्त थे। उन्होंने आगे बताया कि आज एक दुकान में लगी और देखते ही देखते उसने साथ की दुकानों को अपनी चपेट में ले लिया। घटना के वक्त पटाखा बाजार में भीड़ थी और लोग पटाखे खरीदने में व्यस्त थे। घटना के बाद मौके पर अफरा-तफरी मच गई।

सिंह ने कहा, “सात दुकानों को सबसे अधिक नुकसान हुआ। इनके दुकानदार अपने-अपने यहां रखे पटाखों को बचाने की कोशिश में झुलसकर घायल हो गए। अचानक पटाखे से चिंगारी निकली और आग एक दुकान से दूसरी दुकान तक फैल गई। मौके पर मौजूद फायरमैन चन्द्रशेखर उपकरणों की मदद से बचाव कार्य में जुट गए और आग को करीब छह दुकानों तक फैलने नहीं दिया।”

सिंह ने बताया कि गंभीर रूप से घायल चार लोगों को आगरा के एसएन मेडिकल कॉलेज और अन्य घायलों को जिला अस्पताल भेजा दिया गया है। जहां उनका इलाज जारी है।