Monkeypox
File Pic

    Loading

    गाजियाबाद: कोरोना (Corona) के बाद दुनिया पर अब मंकीपॉक्स (Monkeypox) का खतरा मंडरा रहा है। इसी बीच खबर मिली है कि, उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद (Ghaziabad) में एक 5 साल की बच्ची में मंकीपॉक्स के लक्षण दिखाई दिए है। इसके बाद बच्ची का एहतियातन जांच के लिए सैंपल लिया गया है। इस बच्ची को खुजली हो रही है और इसके शरीर पर चक्कतों भी पड़ रहे थे।

    गाजियाबाद (Ghaziabad) के सीएमओ ने इस बात की जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि, इस बच्ची को स्वास्थ्य संबंधी कोई दूसरी समस्या नहीं है। वहीं, न ही यह बच्ची औरन उसके कोई करीबी रिश्तेदार पिछले एक महीने के दौरान विदेश यात्रा पर गए हैं।

    सीएमओ (CMO) के मुताबिक, बच्ची के सैंपल को जांच के लिए पुणे भेजे गए हैं। जहां से 24 घंटे में इसकी रिपोर्ट आएगी। उन्होंने कहा कि, फ़िलहाल बच्ची को आइसोलेट कर दिया गया है। उसके शरीर में दिख रहे ये लक्षण किसी अन्य बीमारी के भी हो सकता है, मगर सतर्कता बरतते हुए जांच करवाई जा रही है।

    बता दें कि, दुनिया के देशों में मंकीपॉक्स के कई मरीज मिल रहे हैं। यह एक दुर्लभ बीमारी है, जिसके शुरुआती लक्षण फ्लू जैसे होते हैं। इसमें बुखार, सिर दर्द, ठंड लगना, मांसपेशियों में दर्द, कमर दर्द, थकान और सूजी हुई लिम्फ नोड्स शामिल हैं। संक्रमण के बाद चेहरे पर दाने आने लगते हैं, जो शरीर के दूसरे हिस्सों में भी फैल जाते हैं। ये लक्षण संक्रमण के 5वें दिन से 21वें दिन तक आ सकते हैं। भारत सरकार ने मंकीपॉक्स को लेकर पहले ही दिशा निर्देश कर सभी राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों को सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं।