gyanvapi servey

Loading

राजेश मिश्र

लखनऊ: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के वाराणसी में ज्ञानवापी (Gyanvapi Survey) परिसर में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण संस्थान (ASI) का सर्वे अभी दो महीने और जारी रहेगा। शुक्रवार को वाराणसी जिला न्यायालय ने एएसआई को ज्ञानवापी परिसर का सर्वे पूरा करने की समय सीमा को आठ हफ्तों के लिए और बढ़ा दिया है।

एएसआई ने सर्वे के लिए दी गयी समय सीमा के दो सितंबर को पूरा हो जाने के बाद इस आशय का अनुरोध किया था। इससे पहले अदालत ने एएसआई को दो सितंबर तक सर्वे पूरा कर अपनी रिपोर्ट सौंपने का आदेश दिया था। समय सीमा समाप्त होने के बाद भी सर्वे जारी रहने पर अंजुमन इंतजामिया मस्जिद कमेटी की ओर से आपत्ति जतायी गयी थी। कल और आज शुक्रवार को मस्जिद कमेटी ने एएसआई की टीम को सर्वे करने से रोक भी दिया था। हालांकि शुक्रवार दोपहर वाराणसी जिला जज ने सर्वे की मियाद को आठ हफ्तों के बढ़ा दिया।

एएसआई ने जिला न्यायालय में अपील करते हुए सर्वे के लिए आठ हफ्ते का समय और मांगा था। उधऱ दो सितंबर के बाद भी सर्वे के जारी रहने पर मस्जिद कमेटी ने वाराणसी के जिला मजिस्ट्रेट (डीएम) को पत्र लिख कर इसे रोकने की मांग की थी। मस्जिद समिति का कहना था कि अदालत की ओर से साफ आदेश आने तक सर्वे नहीं करने दिया जाएगा। समिति से संयुक्त सचिव एसएम यासीन का कहना था कि अदालत ने सर्वे जारी रखने का आदेश पारित नहीं किया था इसलिए इसे रुकवाया गया था। उन्होंने कहा था कि दो सितंबर के बाद ज्ञानवापी परिसर में सर्वे अवैधानिक है।

गौरतलब है कि वाराणसी जिला न्यायालय के आदेशों पर एएसआई की 29 सदस्यीय टीम ज्ञानवापी परिसर का सर्वे कर रही थी। सर्वे का शुक्रवार को 35 वां दिन था। पूर्व के आदेशों के मुताबिक सर्वे का काम चार हफ्तों में पूरा कर रिपोर्ट देना था। अदालत ने एएसआई को ढांचे को किसी तरह की क्षति पहुंचाए केवल तकनीकी आधार पर सर्वे करने की अनुमति दी थी। सर्वे टीम में आईआईटी के विशेषज्ञ भी शामिल किए गए हैं।