Keshav Prasad Maurya
File Photo

Loading

लखनऊ: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के नेतृत्व में सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण के 9 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य (9 Years of Modi Govt.) में आयोजित महाजनसंपर्क अभियान के तहत उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य (Keshav Prasad Maurya) ने महाराष्ट्र के पुणे (Pune) में आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में प्रतिभाग करते हुए केन्द्र सरकार की नीतियों, कार्यक्रमों और उत्कृष्ट, उल्लेखनीय और ऐतिहासिक उपलब्धियों पर विस्तार से प्रकाश डाला।

पुणे में आयोजित लाभार्थी सम्मेलन में उपमुख्यमंत्री मौर्य ने कहा कि प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी ने गरीबी को बहुत नजदीक से देखा है, इसलिए वह गरीबों का दर्द जानते हैं और प्रधानमंत्री बनते ही उन्होंने देश में गरीबों के कल्याण के लिए कई योजनाएं चलाई। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने उत्तर प्रदेश के बलिया से उज्जवला योजना की शुरुआत करके गरीबों को गैस के नि: शुल्क कनेक्शन दिलाए। प्रधानमंत्री के आह्वान पर देश में 12 करोड़ से अधिक शौचालय बनवाएं गए। सौभाग्य योजना में बिजली के कनेक्शन फ्री दिए गए। उन्होंने कहा कि बिना किसी भेदभाव के जल जीवन मिशन के तहत हर घर नल से जल उपलब्ध कराने की योजना चलाई जा रही है। 80 करोड़ लोगों को मुफ्त में राशन उपलब्ध कराया जा रहा है। पीएम मोदी के कारण दुनिया में भारत का डंका बज रहा है। 

भारत दुनिया का सिरमौर बनेगा

लाभार्थी सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए मौर्य ने कहा कि विश्वास करो, तुम मोदी पर वह नए भारत के निर्माता हैं, ऐसा नेता इस धरती पर एक ही बार आता है। पीएम के नेतृत्व में भारत दुनिया की 5वीं अर्थव्यवस्था बन गया है, जल्द ही हम टाप-3 की अर्थव्यवस्था बनेंगे और आगे चलकर भारत दुनिया का सिरमौर बनेगा। मौर्य ने कहा कि  पीएम मोदी ने कड़े और बड़े फैसले लेकर साबित कर दिया कि भारत दुनिया का नेतृत्व करने की क्षमता रखता है। पीएम के नेतृत्व में भारत के वैज्ञानिकों ने कड़ी मेहनत करके कोरोना की वैक्सीन बनाई, जिसे न केवल देश में ही लगाया गया, बल्कि दुनिया के तमाम देशों को वैक्सीन की आपूर्ति भी भारत ने की। मौर्य ने कहा कि पीएम मोदी के लिए पूरा देश उनका परिवार है और अपने देशवासियों के लिए वह 18 घन्टे काम करते हैं, उन्होंने एक दिन की भी कभी अवकाश नहीं लिया। भ्रष्टाचार पर चोट करके, गरीबों का कल्याण करने के दृढ़ निश्चय के कारण गरीबों का कल्याण हो रहा है। मौर्य ने कहा कि अयोध्या में रामलला का भव्य मन्दिर बन रहा है, महाराष्ट्रवासियों को न्योता देते हुए कहा कि कि वह 2024 में अयोध्या मे भगवान श्रीराम के दर्शन करने आएं। काशी विश्वनाथ और मथुरा में बांके बिहारी जी के दर्शन  करें और 2025 में प्रयागराज में आयोजित होने वाले भव्य और  दिव्य कुम्भ में संगम स्नान करें।

विभिन्न योजनाओं की चर्चा की

लाभार्थी सम्मेलन में उन्होंने  गरीबों के लिए संचालित  विभिन्न योजनाओं की चर्चा करते हुए महिला सशक्तिकरण के लिए सरकार द्वारा लिए गए फैसलों की जानकारी दी। विभिन्न योजनाओं के माध्यम से सम्मानजनक जीवन जी रहे लाभार्थियों से संवाद किया और उनसे सर्व कल्याणकारी नीतियों को जन-जन तक पहुंचाने की अपील की। इससे पूर्व उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने पुणे में गणपति मन्दिर में पूजा अर्चना कर देश और प्रदेशवासियों के कल्याण के लिए प्रार्थना की।