ak sharma

    Loading

    लखनऊ: आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत ऊर्जा विभाग द्वारा फिरोजाबाद के टूण्डला में आयोजित बिजली महोत्सव और ऊर्जा दिवस (25 जुलाई से 30 जुलाई, 2022) के अवसर पर ‘उज्ज्वल भारत, उज्ज्वल भविष्य’ पॉवर/2047 के रुप में आयोजित कार्यक्रम को प्रदेश के ऊर्जा और नगर विकास मंत्री ए.के. शर्मा (Minister A.K. Sharma) ने शुभारम्भ किया। इस अवसर पर उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) द्वारा चलाए गए सौभाग्य योजना (Saubhagya Yojana) के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र वितरित किया।

    ए.के. शर्मा ने बिजली महोत्सव और ऊर्जा दिवस में आमजन को सम्बोधित करते हुए कहा कि बिजली वर्तमान समय की सबसे आवश्यक चीजों में से एक है। हवा, पानी की तरह बिजली भी जीवन के लिए उपयोगी है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रदेश के हर गांव में बिजली पहुंचाने का संकल्प लिया था, जिस पर अभूतपूर्व कार्य हुआ और आज प्रदेश अंधेरे के बजाय उजाले पूर्ण हैं। सभी को निर्बांध आपूर्ति मिले इसके लिए बिजली विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों के ऊपर बहुत बड़ी जिम्मेदारी और जवाबदेही है।

    इस बार सर्वाधिक बिजली का उत्पादन हुआ

    ऊर्जा एवं नगर विकास मंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश में इस बार सर्वाधिक बिजली का उत्पादन हुआ। पहले विद्युत उत्पादन यूनिट अपनी कार्यक्षमता का 66 फीसदी काम करते थे, लेकिन पिछले 3 महीने में वह 80 फीसदी कार्यक्षमता के साथ काम कर रहे हैं। अखिलेश सरकार में बिजली की जितनी सर्वाधिक मांग थी, वह इस समय प्रदेश की न्यूनतम मांग है। उन्होंने कहा कि बिजली विभाग के इतिहास में पहली बार बिजली दरों में कमी की गई है जो कि ऐतिहासिक है। इसका लाभ हर क्षेत्र एवं श्रेणी के उपभोक्ताओं को मिल रहा है। एकमुश्त समाधान योजना से ऐतिहासिक ब्याज रहित बिजली का बिल जमा करके उपभोक्ता लाभान्वित हुए हैं। शर्मा ने कहा कि लोगों को निर्बाध विद्युत आपूर्ति हो और 24 घंटे बिजली मिले इसके लिए उपभोक्ताओं को भी अपने बिजली बिल का समय से भुगतान करना होगा। साथ ही बिजली बचत के भी प्रयास करने होंगे।