कार्तिक मेले के अवसर पर लोगों को मिले सहज और सुलभ परिवहन सुविधा: दयाशंकर सिंह

    Loading

    लखनऊः आठ नवंबर 2022 को पड़ने वाले कार्तिक मेले (Kartik Mela) के अवसर पर गंगा नदी (Ganga River) एवं उसकी सहायक नदियों में होने वाले स्नान पर श्रद्धालुओं के आवागमन के दृष्टिगत उत्तर प्रदेश के परिवहन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर सिंह (Dayashankar Singh) ने निर्देश दिए हैं कि गंगा दशहरा (Ganga Dussehra )के अवसर पर देश और प्रदेश के श्रद्धालुओं को यातायात संबंधी सुविधा मिलनी चाहिए इस संबंध में आवश्यक कदम उठाए जाएं।

    इस संबंध में उत्तर प्रदेश परिवहन निगम के प्रबंध निदेशक संजय कुमार ने बताया कि मुख्यालय स्तर के अधिकारियों,उपाधिकारियों और समस्त क्षेत्रीय अधिकारियों के अवकाश, स्वीकृत अवकाश तत्काल प्रभाव से निरस्त किए जाते हैं। उक्त के क्रम में आदेशित किया जाता है कि समस्त अधिकारी और उपाधिकारी आज शाम तक अपने कार्यस्थल पर अनिवार्य रूप से उपस्थित होना सुनिश्चित करें। 

    1,584 बसें उत्तर प्रदेश परिवहन निगम चलाएगा

    संजय कुमार ने बताया कि कार्तिक मेले के अवसर पर 1,584 बसें उत्तर प्रदेश परिवहन निगम चलाएगा। उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त भीड़ के दृष्टिगत अतिरिक्त बसों की व्यवस्था भी की जाएगी। संजय कुमार ने बताया कि गंगा स्नान पर्व के दृष्टिगत पांच नवंबर 2022 से नौ नवंबर 2022 तक की अवधि में यात्रियों के अत्यधिक आवागमन को देखते हुए यात्रियों की सुविधा के लिए बसों के संचालन और बस स्टेशनों पर यात्रि सुविधाओं की दैनिक समीक्षा के लिए निगम मुख्यालय में स्थित कक्ष संख्या-20 में नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है, जो राउण्ड दि क्लॉक संचालित रहेगा। 

    बनाया गया है कंट्रोल रूम

    उन्होंने बताया कि यात्रियों को किसी भी जानकारी को उपलब्ध कराने के लिए कन्ट्रोल रूम बनाया गया है जिसका दूरभाष नम्बर 0522-2629857 है। संजय कुमार ने बताया कि अधिकारी/ कर्मचारी बस स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं यथा शुद्ध पेयजल, शौचालय यात्रियों की बैठने की पर्याप्त व्यवस्था, परिसर की साफ-सफाई मंत्रियों लिए उद्घोषणा व्यवस्था, प्रकाश की समुचित व्यवस्थाओं को शत-प्रतिशत सुव्यवस्थित रखने के लिए  उत्तरदायी होंगे।