Modi Sashtang Dandvat

Loading

राजेश मिश्र/मुकेश श्रीवास्तव
अयोध्या: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित छह जजमानों के द्वारा रामोपासना ग्रंथ के वाचन के साथ सोमवार दोपहर 12 बजकर 5 मिनट पर अयोध्या के राम जन्मभूमि मंदिर में रामलला का प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम संपन्न हो गया। प्रधानमंत्री मोदी सुबह 11 बजे अयोध्या आकर सबसे पहले मंदिर पहुंचे जहां उन्होंने पहले करीब एक घंटे पूरे मंदिर को देखा। इसके बाद दोपहर 12 बजे प्रधानमंत्री हाथ में रामलला के लिए चांदी का छत्र और लाल अंगवस्त्र लेकर मंदिर परिसर के भीतर पहुँचे। फिर कमल के फूल से पूजा अर्चना की व भगवान राम के बालस्वरुप का दर्शन किया। 

राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने रामानंदी संप्रदाय की प्रथा के अनुसार 48 पेज का रामोपासना ग्रंथ तैयार किया था जिसमें वृहद मंत्र शामिल किए थे। पूजन के बाद 13 जयघोष हुए और रामलला की आंखो से पट्टी हटाई गयी। इसके बाद प्रधानमंत्री ने रामलला का मूर्ति के सामने लेटकर साष्टांग प्रणाम किया। रामलला की 51 इंच लंबी धनुष धारण किए हुए नयी मूर्ति के समीप ही पूरानी मूर्ति को रखा गया है। रामलला की नई मूर्ति को पिछले सप्ताह मंदिर के गर्भ गृह में लाया गया है। 

प्रधानमंत्री ने भगवान राम की आरती कर चंवर डुलाया और मुख्य पुजारी सत्येंद्र दास से कलावा बंधवाया। उन्होंने रामललला की गर्भ गृह के भीतर ही परिक्रमा भी की। प्रधानमंत्री ने मुख्य पुजारी सत्येंद्र दास व राम जन्मभूमि न्यास अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास के पैर छूकर आशीर्वाद लिया। प्राण प्रतिष्ठा के बाद प्रधानमंत्री ने अपना 11 दिनों से चला आ रहा विशेष अनुष्ठान व्रत खोला। निर्मोही अखाड़ा के स्वामी गोविंद गिरी ने रामलला का चरणामृत पिला कर मोदी का व्रत खुलवाया। सभी छह जजमानों का प्राण प्रतिष्ठा करवाने वाले 21 पुजारियों की ओर सम्मान किया गया। एक घंटे तक चली प्राण प्रतिष्ठा के दौरान मुख्य यजमान के तौर पर प्रधानमंत्री मोदी पीले रंग के वस्त्र पहनकर सभी रीतियों का पालन करते हुए दिखे और मंत्रों व श्लोकों को दोहराते रहे। 

प्रधानमंत्री के मंदिर परिसर में ही कुबेर टीला पर स्थापित मंदिर में जाकर भगवान शिव का अभिषेक किया। परिसर में ही लगाई गयी जटायू की मूर्ति का अनावरण भी उन्होंने किया। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने मंदिर निर्माण में शामिल रहे मजदूरों से मुलाकात की और उनके उपर फूल बरसाए। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री मोदी और संघ प्रमुख मोहन भागवत को राम मंदिर का चांदी का मॉडल भेंट किया। इस दौरान मंदिर परिसर में गर्भ गृह के सामने बनाए गयी मुख्य दीर्घा में 1000 विशिष्ट अतिथियों को बैठाया गया था। प्राण प्रतिष्ठा समारोह के समाप्त हो जाने के बाद दोपहर ढ़ाई बजे विशिष्ट अतिथियों को रामलला के दर्शन की अनुमति दी गयी। श्रद्धालुओं के लिए मंदिर में दर्शन मंगलवार से शुरु हो जाएंगे।