Ram Navami 2022

    Loading

    अयोध्या : अयोध्या (Ayodhya) में प्रधानमंत्री (Prime Minister) द्वारा श्रीराम जन्मभूमि मंदिर (Ram Janmabhoomi Temple) के 5 अगस्त 2020 के भूमिपूजन समारोह के बाद और  कोविड लहर के बाद नए फाइवर के मंदिर में श्रीराम लला का जन्मोत्सव/श्रीराम नवमी की तैयारी मुख्यमंत्री (Chief Minister) के निर्देशानुसार विगत 15 दिनों से की जा रही थी जिसमें जिलाधिकारी, मण्डलायुक्त और स्वयं मुख्यमंत्री द्वारा विभिन्न चरण में इसकी तैयारी की समीक्षा की गयी थी। इस माह के प्रथम कार्यदिवस को एक अप्रैल को मुख्यमंत्री द्वारा इस मेले को भव्यता से मनाने के निर्देश दिये गये थे।

    उसी के अनुरूप आज रामलला का जन्मोत्सव ठीक 11:30 बजे प्रारम्भ हुआ और 12 बजे ‘‘भय प्रकट कृपाला दीनदयाला कौसल्या हितकारी। हर्षित महतारी मुनि मन हारी अद्भुत रूप विचारी।।‘‘ के उनके जन्मोत्सव के छन्द को आचार्यो, संत महात्माओं, अधिकारियों, श्रद्वालुओं और  मीडिया कर्मियों द्वारा सस्वर गाया और उनके 108 नाम सहित अन्य श्रीराम चन्द्र जी के और दशरथ नन्दन के छन्दों को गाया गया। पूरे अयोध्या में उल्लास के साथ वातावरण में अबीर रंग उड़ाते हुए लगभग अयोध्या के 175 मंदिरों में एक समय भगवान राम का जन्मोत्सव मनाया गया । मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार श्रीराम लला विराजमान मंदिर का और  कनक बिहारी मंदिर का दूरदर्शन द्वारा एवं आकाशवाणी द्वारा सजीव प्रसारण किया गया।

    डा. नवनीत सहगल द्वारा दिशा निर्देश जारी किए गए थे

    इस कार्य के लिए समय से अपर मुख्य सचिव सूचना डा. नवनीत सहगल द्वारा दिशा निर्देश जारी किए गए थे। इस प्रसारण में लगभग 100 से ज्यादा कार्यक्रम सम्बंधी और  तकनीकी स्टाप लगाये गए थे। इस प्रसारण का देश के दूरदर्शन, नेशनल और यूपी के अलावा सभी चैनलों ने प्रसारित किया। देश में जन्मोत्सव के कार्यक्रम को पहली बार मुख्यमंत्री के नेतृत्व में सजीव प्रसारण से करोड़ों लोगों ने देखा और वहां पर भगवान को भोग लगाये गए हुये प्रसाद, चरणामृत और फल आदि वितरित किये गये, जिसमें अयोध्या की धरती पर लाखों श्रद्वालुओं ने प्रसाद के साथ साथ भंडारे का भी आनंद लिया। पूरे शहर को साफ सफाई, बेहतर व्यवस्था, यातायात व्यवस्था, प्रशासनिक व्यवस्था की गयी थी और शहर में लगभग दो दर्जन से ज्यादा स्थानों पर एलईडी बैनर लगाये गये थे जिससे आम श्रद्वालुओं ने इस सजीव प्रसारण का आनन्द लिया।

    इस जन्मोत्सव के भव्य आयोजन का अवलोकन किया

    इस कार्यक्रम की सफलता का श्रेय यहां के संतों, श्रद्वालुओं और मुख्यमंत्री को जाता है। इस सफलता के अवसर पर कार्यक्रम स्थल पर उपस्थित होकर मण्डलायुक्त नवदीप रिणवा, पुलिस महानिरीक्षक अयोध्या रेंज कविन्द्र प्रताप सिंह, जिलाधिकारी नितीश कुमार, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शैलेश कुमार पांडेय आदि अधिकारियों ने अपने परिवार के साथ इस जन्मोत्सव के भव्य आयोजन का अवलोकन किया। उक्त अवसर पर अपर मुख्य सचिव सूचना डॉ. नवनीत सहगल, सूचना निदेशक शिशिर सिंह भी पल-पल की जानकारी अपने मोबाइल फोन से ले रहे थे तथा निर्देश दे रहे थे। उक्त अवसर पर श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास के वरिष्ठ सदस्य संत जिनेन्द्र दास अन्य सदस्य अनिल मिश्र, विश्व हिन्दू परिषद के वरिष्ठ दिनेश, मुख्य पुजारी सत्येन्द्र दास सहित अन्य पुजारी, श्रीराम जन्मभूमि कार्यालय के गोपाल, राजकुमार, रामशंकर, एलएनटी के प्रमुख विनोद मेहता, उपनिदेशक सूचना डा. मुरलीधर सिंह, एलएनटी के वरिष्ठ अभियन्ता एवं पदाधिकारी आदि उपस्थित थे।

    राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के वरिष्ठ पदाधिकारी भी उपस्थित थे

    इसके अलावा श्रीराम जन्मभूमि के वरिष्ठ अधिकारी पंकज, निरीक्षक/आरएमओ अर्जुन देव, अपर जिलाधिकारी नगर सलिल कुमार पटेल, पुलिस अधीक्षक नगर विजयपाल सिंह, क्षेत्राधिकारी अरविन्द चतुर्वेदी, मुख्य अग्निशमन अधिकारी राजकुमार राय, एसडीएम सदर रामकुमार शुक्ला सहित अनेकों वरिष्ठ अधिकारी और हजारों की संख्या में श्रद्वालु, नागरिक सर्वश्री बलराम दास, जयराम दास, गोविन्द दास, श्रवण दास, अनिल दास, विश्व हिन्दू परिषद एवं राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के वरिष्ठ पदाधिकारी भी उपस्थित थे। यहां के लोकप्रिय सांसद लल्लू सिंह, लोकप्रिय विधायक वेद प्रकाश गुप्ता सहित अनेक वैद्विक एवं कर्मकांडों के विद्वान आदि उपस्थित थे। साथ ही हमारे दूरदर्शन टीम के अनुपम स्वरूप, रमा द्विवेदी, श्याम नारायण चौधरी, अमित कुमार, मयंक श्रीवास्तव, विवेक शुक्ला आदि और आकाशवाणी के संजय, सचिन एवं एएनआई के कामना हजेला, राजेश कुमार, अजय कुमार आदि टीम के प्रभारी भी उपस्थित थे।

    श्रीराम जन्मभूमि परिसर में प्रसाद वितरण किया गया

    सभी श्रद्वालुओं को श्रद्वाभाव से प्रथम बार श्रीराम जन्मभूमि परिसर में प्रसाद वितरण किया गया। सभी ने शासन और प्रशासन के कार्यो की सराहना की। उक्त अवसर पर अपर मुख्य सचिव सूचना डॉ. नवनीत सहगल, मण्डलायुक्त नवदीप रिणवा, पुलिस महानिरीक्षक श्री के.पी. सिंह, सूचना निदेशक  शिशिर सिंह, जिलाधिकारी नितीश कुमार, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शैलेश कुमार पांडेय, नगर आयुक्त विशाल सिंह ने आम जनमानस के सहयोग की और मीडिया के सहयोग की सराहना की और  इनके सहयोग के प्रति हार्दिक आभार प्रकट किया गया तथा कहा कि अयोध्या का कार्यक्रम श्रीरामलला की एवं हनुमान जी की कृपा से अच्छा होता है आगामी हम लोगों को 15 अप्रैल को महामहिम उपराष्ट्रपति के भ्रमण को सफल कराना है।