Keshav Prasad Maurya

    Loading

    लखनऊ: उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या (Deputy Chief Minister Keshav Prasad Maurya) ने  बस्ती में सांसद खेल महाकुंभ (MP Sports Mahakumbh) के समापन अवसर पर विजयी प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया। अपने सम्बोधन में उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि ‘सांसद खेल महाकुंभ’ को शुरू करने वाले वे पहले प्रधानमंत्री है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) के नेतृत्व में खेल (Sports) और खिलाड़ियों (Sportspersons) को आधुनिक सुविधाएं प्रदान करके आगे बढ़ाया जा रहा हैं। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि अपनी प्रतिभा और सामर्थ का प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी राज्य, राष्ट्रीय स्तर और अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर पदक जीतेंगे। 

    उन्होंने कहा कि बस्ती जैसा खेल आयोजन देश में कही नहीं हुआ है। ऐसे आयोजन प्रतिभागियों को आगे बढ़ने का अवसर प्रदान करते है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी न केवल खेल, बल्कि बोर्ड परीक्षार्थियों को भी प्रेरित करते हैं, ताकि वे तनाव मुक्त होकर परीक्षाओं में बेहतर प्रदर्शन कर सकें। वे प्रत्येक माह मन की बात करके लोगों को देश की अन्य उत्कृष्ट प्रतिभाओं से परिचित कराते हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री की प्रेरणा से 15 अगस्त को प्रत्येक घर पर तिरंगा झंडा लहराया गया। विश्व स्तर पर यह भारत के बढ़ते प्रभाव का असर है कि हमें जी-20 की अध्यक्षता करने का अवसर मिला है। 

     विजयी टीमों को मिला शील्ड और नकद पुरस्कार 

    उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या ने कहा कि भारत सरकार के राज्य परिवहन मंत्रालय की ओर से बस्ती जनपद में रिंगरोड, चौरासी कोसी परिक्रमा मार्ग, रामजानकी मार्ग चौड़ीकरण स्वीकृत हुआ है। उन्होंने सभी खिलाड़ियों को शुभकामनाएं दी और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। इस अवसर पर उन्होंने बास्केटबाल, बालीबाल, फुटबाल, क्रिकेट, खो-खो, कबड्डी, कुश्ती, दौड़, बैडमिन्टन आदि खलों के विजयी टीमों को शील्ड और नकद पुरस्कार प्रदान किया। 

    112 खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन: सांसद हरीश द्विवेदी

    सांसद हरीश द्विवेदी ने कहा कि इस वर्ष कुल 112 खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। दिसम्बर माह में ब्लाक स्तरीय खेल आयोजित हुए, जिसमें लगभग तीन लाख खिलाड़ियों ने भाग लिया। उन्होंने बताया कि सांसद खेल महाकुंभ में विभिन्न प्रतियोगिताओं के कुल 4,230 प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया, जिसमें 212-212 को प्रथम, द्वितीय पुरस्कार और 186 को तृतीय पुरस्कार दिया गया। 616 सांत्वना पुरस्कार दिया गया। उन्होंने बताया कि इसी क्रम में निबंध और चित्रकला में 800 लोगों को पुरस्कृत किया गया। अच्छे सुझाव देने वाले 200 लोगों को सम्मानित किया गया। समारोह को सम्बोधित करते हुए विधायक अजय सिंह ने कहा कि आने वाले दिनों में बस्ती जनपद के खेल की असंख्य प्रतिभाएं राष्ट्रीय स्तर पर अपना प्रदर्शन करेंगी।