Nandi

Loading

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की निर्यात (Export) क्षमताओं को जागरूकता के माध्यम से बढ़ाने और पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत करने के साथ ही भावी निर्यातकों का क्षमता विकास कार्यक्रम बुधवार को योजना भवन में आयोजित किया गया। जिसमें वीडियो कांफ्रेंसिंग और एनआईसी के जरिए प्रदेश के विभिन्न जनपदों के निर्यातक जुड़े रहे। उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के औद्योगिक विकास मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता नन्दी (Minister Nand Gopal Gupta Nandi) ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये प्रदेश भर के निर्यातकों से बातचीत की और उत्तर प्रदेश से निर्यात को बढ़ाने के लिए हर सम्भव मदद उपलब्ध कराए जाने का वादा किया। 

मंत्री नन्दी ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश को वन ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी वाला राज्य बनाने का संकल्प लिया है। इस संकल्प को साकार करने में अलग-अलग क्षेत्रों के सामूहिक प्रयास की आवश्यकता है। इस दिशा में एक्सपोर्ट सेक्टर की भूमिका बेहद महत्वपूर्ण है। यह कार्यक्रम प्रदेश के निर्यात क्षमताओं और संभावनाओं को बढ़ाने के हमारे प्रयासों का एक हिस्सा है। इस कार्यक्रम के माध्यम से निर्यात क्षेत्र में प्रवेश करने की इच्छा रखने वाले उद्यमियों को प्रोत्साहित करने और उनकी शंकाओं के समाधान का सकारात्मक प्रयास किया जा रहा है। जब उद्यमी निर्यात से जुड़े विभिन्न पहलुओं और बारीकियों जैसे-निर्यात प्रक्रिया, एक्सपोर्ट क्रेडित गारंटी, रिस्क कवर और कस्टम प्रेसिजर्स जैसी बुनियादी बातों के बारे में जानेगें तभी बिना किसी हिचक के आगे बढेंगे। इस कार्यक्रम में अलग-अलग एक्सपर्ट्स के द्वारा प्रश्नों का जवाब भी दिया गया।

 हमने निवेशकों और निर्यातकों का भरोसा जीता 

मंत्री नन्दी ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में हमारी सरकार उद्यमियों के साथ साक्षेदारी के माध्यम से प्रदेश की अर्थव्यवस्था को नई ऊंचाई देने के लिए प्रतिबद्ध है। जब हम साझेदारी की बात करते हैं तो उसका मतलब है आपसी संवाद, आपसी समझ, आपसी भरोसा और विश्वास। प्रत्येक स्टेकहोल्डर का हित हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। हमारी कथनी और करनी एक है और यही कारण है कि हमने निवेशकों और निर्यातकों का भरोसा जीता है।

एक्सप्रेस-वे और एयरपोर्ट उत्तर प्रदेश के सिग्नेचर बनकर उभरे 

मंत्री नन्दी ने कहा कि एयर नेटवर्क, रोड नेटवर्क और रेल नेटवर्क से निर्यात सस्ता और सुलभ हुआ है। एक्सप्रेस-वे और एयरपोर्ट उत्तर प्रदेश के सिग्नेचर बनकर उभरे हैं। मंत्री नन्दी ने सभी को असीम सम्भावनाओं वाले उत्तर प्रदेश में निर्यात के लिए आमंत्रित किया। मंत्री नन्दी ने कहा कि उत्तर प्रदेश को ‘एक्सपोर्ट हब’ बनाने के संकल्प को साकार करते हुए प्रदेश सरकार हर कदम और हर मोड़ पर निर्यातकों और उद्यमियों के साथ खड़ी है। इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव एक्सपोर्ट प्रमोशन और एमएसएमई अमित मोहन प्रसाद, भारत सरकार के कार्स सेक्रेटरी सुनील बर्थवाल, सचिव सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्यम प्रांजल यादव, संयुक्त निर्यात आयुक्त पवन अग्रवाल आदि उपस्थित रहे।