Kanpur Metro

Loading

कानपुर: उत्तर प्रदेश मेट्रो के गोस्मार्ट नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) कार्ड का आज मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र (Durga Shankar Mishra) द्वारा आईआईटी मेट्रो स्टेशन पर लॉन्च किया गया। मेट्रो के गोस्मार्ट एनसीएमसी कार्ड (NCMC Card) के लॉन्च के बाद यात्रियों के लिए कानपुर मेट्रो (Kanpur Metro) से यात्रा और भी स्मार्ट हो जाएगी। मुख्य सचिव ने मोतीझील मेट्रो स्टेशन से आइआईटी कानपुर स्टेशन तक मेट्रो से यात्रा की। आईआईटी कानपुर मेट्रो स्टेशन पर पहुंचकर उन्होंने रिमोट का बटन दबाकर एनसीएमसी कार्ड की खूबियों पर आधारित एक शॉर्ट फिल्म का अनावरण किया। मेट्रो और एसबीआई (SBI) के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ उन्होंने एनसीएमसी कार्ड को लॉन्च किया। आईआईटी कानपुर मेट्रो स्टेशन के एएफसी (ऑटोमैटिक फेयर कंट्रोल) गेट पर गोस्मार्ट एनसीएमसी कार्ड को टैप करके मुख्य सचिव ने इस कार्ड से यात्रा की शुरूआत की।

अपने संबोधन में मुख्य सचिव ने कहा कि उत्तर प्रदेश में देश के अंदर सबसे अधिक मेट्रो परियोजनाओं पर कार्य किया जा रहा है। कानपुर मेट्रो गोस्मार्ट एनसीएमसी कार्ड स्वीकार करने वाली उत्तर प्रदेश में सबसे पहली है। इस कार्ड की विशेषता है कि यह एक इंटर-ऑपरेबल ट्रांसपोर्ट कार्ड है अर्थात एनसीएमसी स्वीकार करने वाले देश के दूसरे मेट्रो, बस, पार्किंग, रीटेल सेवाओं के लिए भी इस कार्ड का प्रयोग किया जा सकता है। गोस्मार्ट एनसीएमसी कार्ड के द्वारा यात्री निश्चिंत होकर देश भर में भ्रमण कर सकते हैं। इससे यात्रा के दौरान समय और ऊर्जा की बचत के साथ बाधारहित आवाजाही का मार्ग भी प्रशस्त हो रहा है।

 मेट्रो यात्रा अब पहले से भी अधिक आसान और किफायती होगी

गोस्मार्ट कार्ड के लॉन्च पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए उत्तर प्रदेश मेट्रो के प्रबंध निदेशक सुशील कुमार ने कहा कि गोस्मार्ट एनसीएमसी कार्ड से कानपुरवासियों के लिए मेट्रो यात्रा अब पहले से भी अधिक आसान और किफ़ायती हो जाएगी। कानपुर मेट्रो पहले से ही अपने टिकट काउंटरों और टिकट वेंडिंग मशीन से डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और यूपीआई के साथ पूर्ण डिजिटल भुगतान मोड के माध्यम से मेट्रो टिकट प्रदान कर रही है। इसके साथ गोस्मार्ट एनसीएमसी कार्ड का लॉन्च होना एक बड़ा कदम है। इससे यात्रियों को अब टिकट के लिए लाइन में लगने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी और हर बार मेट्रो से यात्रा करने पर 10 प्रतिशत की छूट का लाभ भी मिलेगा। सिविल निर्माण के क्षेत्र में चुनौतियों को सफलतापूर्वक पार करते हुए कानपुर मेट्रो ने अब परिचालन के क्षेत्र में भी एनसीएमसी जैसी पहल का व्यापक स्तर पर प्रयोग कर एक उदाहरण पेश किया है। हमें उम्मीद है कि कानपुर के लोग हर बार की तरह हमारे इस प्रयास का स्वागत करेंगे और इससे लाभान्वित होंगे।

बसों, पार्किंग, रीटेल सेवाओं में भी प्रयोग होगा कार्ड

इससे पूर्व, गोस्मार्ट नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) के फायदों के बारे में बताया गया। मेट्रो के गोस्मार्ट और बैंकों के एनसीएमसी, डेबिट/क्रेडिट कार्ड पर हर यात्रा में 10 प्रतिशत तक की छूट मिलेगी। एनसीएमसी स्वीकार करने वाली मेट्रो, बसों, पार्किंग, रीटेल सेवाओं में भी प्रयोग कर सकेंगे। यात्रा के लिए लाइन में लगने की आवश्यकता नहीं होगी और अपने डेबिट/क्रेडिट कार्ड को स्मार्ट कार्ड की तरह प्रयोग कर सकते हैं। 23 बैंकों या अन्य मेट्रो द्वारा जारी एनसीएमसी कार्ड पर अलग से टिकट लेने की आवश्यकता नहीं होगी। एनसीएमसी कार्ड से मेट्रो में यात्रा के लिए क्यूआर टिकट खरीदने की सुविधा मिलेगी।

मोबाइल एप से कर सकते हैं टॉप अप 

गोस्मार्ट एनसीएमसी कार्ड कानपुर मेट्रो के सभी स्टेशनों के टिकट काउंटर्स पर उपलब्ध है। एनसीएमसी कार्ड जारी करने वाले 23 बैंकों की शाखाओं पर भी उपलब्ध है। कार्ड जारी करने का शुल्कः 100/- रूपए (रिफंडेबल नहीं) है। वैध पहचान पत्र और मोबाइल फोन पर ओटीपी से कार्ड जारी हो सकेगा। कार्ड में न्यूनतम टॉप-अप 100 रुपए, अधिकतम 2000 रुपए है। मेट्रो स्टेशन पर टिकट काउंटर, टिकट वेंडिंग मशीनों, इंटरनेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, यूपीआई, कानपुर मेट्रो के ‘मोबाइल एप’ और यूपीएमआरसी की वेबसाइट द्वारा टॉप अप कर सकते हैं। इस अवसर पर मंडलायुक्त कानपुर राजशेखर, जिलाधिकारी विशाख अय्यर, मेट्रो और एसबीआई के वरिष्ठ अधिकारी आदि उपस्थित थे।