yogi-modi

    Loading

    नई दिल्ली/लखनऊ. दोपहर कि बड़ी खबर के अनुसार आज उत्तर प्रदेश चुनाव (Uttar Pradesh Elections) के लिए BJP की पहली लिस्ट में 105 सीटों के नामों का ऐलान हो गया है। इसके साथ ही पहले दो फेज के चुनावों से जुड़ी सीटों पर नामों का ऐलान हुआ। इसमें पहले चरण के  इस बार के चुनावी मैदान में योगी आदित्यनाथ के गोरखपुर शहरसे लड़ने का ऐलान हुआ है। कयासों के बाद वे आखिरकार अयोध्या सीट से चुनाव नहीं  लड़ेंगे।साथ ही सिराथु सीट से केशव प्रसाद मौर्य को उतारा जा रहा है।

    BJP ने आज पहले चरण की 58 सीटों में से 57 सीटों पर और दूसरे चरण की 55 सीटों में से 48 सीटों पर उम्मीदवारों का एलान किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी सहित पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति के अन्य सदस्यों ने बृहस्पतिवार को हुई एक बैठक में इन नामों पर मुहर लगाई थी। बता दें कि इससे पहले सपा 29, बसपा 53 और कांग्रेस 125 उम्मीदवारों की अपनी पहली लिस्ट जारी कर दी  है।

    कुछ प्रमुख नाम 

    • CM योगी- गोरखपुर शहर
    • केशव प्रसाद मौर्या- सिराथु
    • मथुरा- श्रीकांत शर्मा
    • नोएडा- पंकज सिंह
    • हस्तीनापुर- दिनेश खटीक
    • मेरठ- कमल दत्त शर्मा
    • मेरठ साउथ- सोमेंद्र तोमर
    • हापुड़- विजय पाल
    • गढ़- हरेंद्र चौधरी

    उम्मीदवारों की लिस्ट पर एक नजर  

    शामली से तजेंद्र सिंह निर्वाल ,बुढ़ाना से उमेश मलिक, चरथावल से सपना कश्यप, पूरकाजी से प्रमोद ओटवाल, मुजफ्फरनगर से कपिल देव अग्रवाल, खतौली से विक्रम सैनी, मीरापुर से प्रशांत गुर्जर, सिवालखास से मनेंद्र पाल सिंह, सरदना से संगीत सोम, हस्तिनापुर से दिनेश खटीक, मेरठ कैंट से अमित अग्रवाल, किठोर से सत्यवीर त्यागी, मेरठ से कमलदत शर्मा, मेरठ साउथ से सोमेंदर तोमर, छपरउली से सहेंद्र सिंह रमाला, बड़ोत से केपी सिंह, मलिक बागपत से योगेश धामा, लोनी से नंदकिशोर गुर्जर, मुरादनगर से अजीत पाल त्यागी और  साहिबाबाद से सुनील शर्मा

    पहले और दूसरे चरण के लिए घोषित उम्मीदवारों में मथुरा से ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा, शाहजहांपुर से राज्य के वित्त व संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना, थानाभवन से गन्ना विकास एवं चीनी उद्योग मंत्री सुरेश राणा, आगरा ग्रामीण से उत्तराखंड की पूर्व राज्यपाल बेबी रानी मौर्य, नोएडा से पंकज सिंह, सरधना से संगीत सोम प्रमुख नाम हैं। प्रधान ने कहा कि पार्टी ने 21 नए चेहरों को टिकट दिया है, जिनमें युवा, महिला और समाज के विभिन्न क्षेत्रों में काम करने वाले प्रबुद्ध लोग शामिल हैं।

    योगी आदित्यनाथ गोरखपुर से लड़ेंगे चुनाव 

    पूछ जाने पर प्रधान ने बताया कि योगी आदित्यनाथ ने किसी सीट विशेष से चुनाव लड़ने का कोई आग्रह नहीं किया था बल्कि उन्होंने कहा था कि पार्टी राज्य की 403 में से किसी भी सीट से उन्हें चुनाव लड़ाने का फैसला कर सकती है। उन्होंने कहा, ‘‘पार्टी ने उन्हें गोरखपुर शहर से चुनाव लड़ाना तय किया और योगी आदित्यनाथ ने इसे सहर्ष स्वीकार किया।”

    उत्तर प्रदेश:  7 चरणों में चुनाव

    गौरतलब है कि 403 विधानसभा सीटों वाले यूपी में 10 फरवरी से 7 चरणों में विधानसभा चुनाव होना है। वहीं अंतिम चरण के लिए मतदान 7 मार्च को होना है। इस बार पहले चरण के तहत 10 फरवरी को वोटिंग होगी। दूसरा चरण 14 फरवरी, तीसरा चरण 20 फरवरी, चौथा चरण 23 फरवरी, 5वां चरण 27 फरवरी, छठा चरण 3 मार्च और 7 चरण 7 मार्च को संपन्न होने वाला । 

    वहीं उत्तरप्रदेश चुनाव के नतीजे आगामी 10 मार्च को आएंगे। पता हो कि उत्तर प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल 14 मई 2022 को पूरा हो रहा है। ऐसे में अब आगामी 14 मई से पहले हर दश में  में विधानसभा और नई सरकार के गठन की प्रकिया पूरी होनी ही है।