UPPSC PCS J result 2023
Uttar Pradesh Lok Seva Ayog (UPPSC) Pic Source: Twitter

Loading

प्रयागराज: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) पीसीएस जे 2022 (PCS J 2022) का रिजल्ट कल शाम यानी 30 अगस्त को घोषित कर दिया गया।  सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने परीक्षा में सम्मलित सभी सफल अभ्यर्थियों को शुभकामनाएं और बधाई दी। इस परीक्षा में महिला अभ्यर्थियों ने अच्छा रिजल्ट दिया। परीक्षा में दूसरी रैंक हासिल करने वाले शिविर यादव इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के स्टूडेंट रहे। शिविर यादव ने बताया कि वह कैसे एक औसत दर्जे के स्टूडेंट से टॉपर बनें।

 औसत दर्जे स्टूडेंट से कैसे टॉपर बने शिशिर यादव…
यूपीपीएससी पीसीएस (जे) परीक्षा में दूसरी रैंक हासिल करने वाले शिशिर यादव ने बताया किमैंने 10वीं कक्षा की परीक्षा में अपने दोस्तों की तुलना में कम अंक प्राप्त किए थे। मेरे माता-पिता ने मुझे प्रेरित किया और मैं इलाहाबाद विश्वविद्यालय की प्रवेश परीक्षा में सफल हो गया। हमेशा एक औसत छात्र था लेकिन 2018 के बाद मैंने एक दिनचर्या का पालन किया और मेरी रुचि पढ़ाई में बढ़ी और आज परीक्षाा में दूसरी रैंक हासिल कर पाया।

एक रिक्त का रिजल्ट नहीं घोषित किया गया क्यों?
UPPSC PCS (J)के आखिरी इंटरव्यू के बाद कुल 302 उम्मीदवारों का चयन हुआ है। कुल चयनित अभ्यर्थियों में से 165 महिला अभ्यर्थियों को सफल घोषित किया गया है। सुप्रीम कोर्ट में लंबिम रिट याचिका में पारित अंतरिम आदेश के आलोक में एक रिक्त का रिजल्ट घोषित नहीं किया गयाा है।

महिला उम्मीदवारों  ने लहराया परचम
UPPSC PCS (J) के आखिरी इंटरव्यू में चयनित 302 उम्मीदवारों  में से 165 महिला अभ्यर्थियों का चयन हुआ है। परीक्षा में 55 प्रतिशत महिला अभ्यार्थी सफल हुई हैं। साथ ही शीर्ष 20 में  से 15 स्थान  महिला अभ्यर्थियों ने हासिल किया है।

बेटियों ने बढ़ाया मान: सीएम योगी आदित्यनाथ
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर यूपीपीएससी पीसीएस (जे) परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों और अभिभावकों बधाई दी। ट‍्वीट पर लिखा कि  UPPSC द्वारा आयोजित PCS (J)-2022 की परीक्षा में सफल सभी अभ्यर्थियों तथा उनके अभिभावकों को हार्दिक बधाई!  शुचिता, पारदर्शिता के साथ रिकॉर्ड समय सीमा के अंदर पूर्ण हुई चयन प्रकिया में प्रदेश की बेटियों ने हमारा गौरव बढ़ाया है।

 ‘नए भारत’ के ‘नए उत्तर प्रदेश’ की बुलंद तस्वीर: सीएम योगी आदित्यनाथ
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इस प्रतिष्ठित परीक्षा में 55 प्रतिशत बेटियों की सफलता तथा शीर्ष 20 में 15 स्थान बेटियों द्वारा अर्जित करना ‘नए भारत’ के ‘नए उत्तर प्रदेश’ की बुलंद तस्वीर को प्रस्तुत करता है।  आशा ही नहीं पूर्ण विश्वास है कि सभी सफल अभ्यर्थियों की प्रतिभा, ऊर्जा और योग्यता ‘नए उत्तर प्रदेश’ के सुशासन को और अधिक समृद्ध करेगी। आप सभी के उज्ज्वल भविष्य हेतु अनंत मंगलकामनाएं।