Nand Gopal Nandi replied to Akhilesh Yadav on the allegation of Nepotism

Loading

  • किसी भी देश एवं प्रदेश की अर्थव्यवस्था की मजबूती में निर्यात की भूमिका है बेहद महत्वपूर्ण:नन्दी
  • भारतीय निर्यात संगठन संघ (फियो) द्वारा आयोजित सेमिनार में सम्मिलित हुए मंत्री नन्दी
  • उत्तर प्रदेश में निर्यात की सम्भावनाओं में हुई है व्यापक वृद्धि

ग्रेटर नोएडा: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) सरकार के औद्योगिक विकास मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता नन्दी (Nand Gopal Nandi) शुक्रवार को इण्डिया एक्सपो सेन्टर एण्ड मार्ट, ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) में आयोजित उत्तर प्रदेश के प्रथम इंटरनेशनल ट्रेड शो-2023 में भारतीय निर्यात संगठन संघ (फियो) द्वारा आयोजित सेमिनार में वित्त मंत्री उत्तर प्रदेश सरकार सुरेश कुमार खन्ना एवं एमएसएमई मंत्री राकेश सचान के साथ सम्मिलित हुए। जिसमें भारत में निर्यात को बढ़़ावा देने के लिए किए जा रहे प्रयासों और सुझावों पर विस्तृत चर्चा हुई।

मंत्री नन्दी ने कहा कि किसी भी अर्थव्यवस्था की मजबूती में निर्यात की बेहद महत्वपूर्ण व अग्रणी भूमिका होती है। उत्तर प्रदेश देश की सबसे बड़ी आबादी वाला राज्य है। यहां प्राकृतिक और भौगोलिक समृद्धि भी है। यही कारण है कि उद्योगों के लिए पर्याप्त मात्रा में रॉ मैटेरियल, मानव संसाधन, खपत के लिए बड़ा बाज़ार उपलब्ध है। उत्तर प्रदेश में एयरपोर्ट और एक्सप्रेसवे के अभूतपूर्व विकास से निर्यात की सम्भावनाओं में व्यापक वृद्धि हुई है।

 2017 से पहले उत्तर प्रदेश में केवल 2 एयरपोर्ट संचालित थे। आज 9 एयरपोर्ट संचालित हैं, 8 लगभग बनकर तैयार हो रहे हैं और 4 नये एयरपोर्ट पर तेजी से काम चल रहा है। उत्तर प्रदेश को 21 एयरपोर्ट के साथ 5 इण्टरनेशनल एयरपोर्ट राज्य होने का सौभाग्य प्राप्त हो रहा है। इसके साथ ही देश के कुल एक्सप्रेसवे का 37.7 प्रतिशत हिस्सा अकेले उत्तर प्रदेश में स्थित है।

यही कारण है कि पिछले 5 वर्षों में उत्तर प्रदेश के निर्यात में दोगुनी वृद्धि हुई है। यह उपलब्धि अभूतपूर्व और ऐतिहासिक है। हमारी सरकार ने अगले तीन वर्षों में 3 लाख करोड़ का निर्यात का लक्ष्य रखा है। यह इंटरनेशनल ट्रेड शो इस लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में मील पत्थर साबित होगा। इस ट्रेड शो में दुनिया के 66 देशों के 500 से अधिक बायर्स प्रतिभाग कर रहे हैं। लगभग 68000 बी2बी रजिस्ट्रेशन हुये हैं और प्रदेश के 2000 से अधिक एग्जीबीटर्स शामिल हो रहे हैं।

हमारी सरकार ने प्रदेश के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए अनेक महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। एक प्रभावशाली एवं समग्र विकास को सुनिश्चित करने वाली निर्यात नीति बनाने के लिए अलग-अलग सेक्टर्स जैसे एजुकेशन सेक्टर, सर्विस सेक्टर, टूरिज़्म के प्रतिष्ठित स्टेक होल्डर्स से संवाद किया। उनके बहुमूल्य सुझाव लेने के लिए विभिन्न वर्कशाप का आयोजन किया।

हमने एक सर्वश्रेष्ठ निर्यात नीति बनाई है, साथ ही अलग-अलग सेक्टोरल नीति भी लागू की है। आज उत्तर प्रदेश मा0 प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के मर्गदर्शन एवं मा0 कर्मयोगी मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी नेतृत्व में एक्सपोर्ट हब बनकर उभरा है और देश का पाँचवा प्रमुख निर्यातक राज्य है।

छोटे उद्यमियों को उनके उत्पादों की पहुंच ग्लोबल मार्केट तक कराए जाने में यह ट्रेड शो बेहद महत्वपूर्ण साबित होगा। यह बायर्स-सेलर्स  मेगा शो है। हम सबके आग्रह पर माननीय मुख्यमंत्री जी ने इस इंटरनेशनल ट्रेड  को प्रतिवर्ष आयोजित करने की सहमति दी है। यह एक ऐतिहासिक निर्णय है।

माननीय प्रधानमंत्री के रिफार्म, परफॉर्म और ट्रांसफॉर्म के सिद्धांत पर चलते हुए नए भारत का नया उत्तर प्रदेश औद्योगिक विकास की नई ऊँचाइयों को छू रहा है। हम प्रदेश के तीन लाख करोड़ के निर्यात लक्ष्य को प्राप्त करने की ओर तेजी से अग्रसर है।

इस अवसर पर फियो अध्यक्ष डॉ. ए शक्तिवेल, महानिदेशक एवं सीईओ डॉ. अजय सहाय, संस्थापक ग्लोबल ट्रेड रिसर्च इनिशिएटिव्स अजय श्रीवास्तव, सीईओ शारदा यूरोप पोलैंड डॉ. अमित लाठ, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार सलाहकार राजकमल शर्मा आदि गणमान्यजन उपस्थित रहे।