bc sakhi news

    Loading

    लखनऊ: उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य (Keshav Prasad Maurya) ने कहा  कि बीसी सखी (बैंकिंग करेस्पांडेंट) से प्रदेश की  महिलाएं आत्मनिर्भर (Atmanirbhar) हो रही है। उन्होंने कहा कि बीसी सखियों (BC Sakhis) को अपने कार्य क्षेत्र में और अधिक विस्तार देने की जरूरत है। इससे वह और अधिक स्वावलंबी, सशक्त और मजबूत हो सकेंगी। उन्होंने कहा कि बीसी सखियों के कार्य से महिलाओं की न केवल आमदनी बढ़ी है, बल्कि उन्हें समाज में भी उचित स्थान मिला है। सम्मान मिला है और उनका स्वयं का भी आत्मविश्वास बढ़ा है। केशव प्रसाद मौर्य आज बड़ौदा भवन गोमती नगर में  बीसी सखियों के सम्मान समारोह को संबोधित कर रहे थे।

    इससे पूर्व उन्होंने प्रदेश के कोने-कोने से आई उत्कृष्ट कार्य करने वाली बीसी सखियों को सम्मानित किया। यह बीसी सखियां बैंक ऑफ बड़ौदा से सम्बद्ध हैं। उन्होंने कहा कि बीसी सखियां एक तरह से मोबाइल बैंक साबित हो रही है और महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में बहुत ही अच्छा कार्य  बीसी सखियों  द्वारा किया जा रहा है ।

    घर बैठे लेन-देन हो जा रहा 

    मातृशक्ति के प्रति समाज में खास विश्वास तो है ही, लेकिन बीसी सखियों के प्रति स्वाभाविक रूप से खास विश्वास है। उन्होंने कहा कि बीसी सखी महिलाओं के बैंकों से लेनदेन के साथ-साथ पुरुषों को भी बैंकिंग सेवाएं देने की ओर और अधिक अग्रसर हों और अपने कार्यों को विस्तार दें। बीसी सखियों के सहयोग मिलने से  पेंशन आदि के लेन-देन में बैंकों में ग्रामीणों को लाइन नहीं लगानी पड़ रही है और घर बैठे लेन-देन हो जा रहा है। मनरेगा के मजदूरों का भी  लेन-देन करने में  बीसी सखी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वाह कर रही है और उनके  घरों के लोग भी उनकी बढ़ती आमदनी से खुश हैं। 

    बड़ी तादाद में बैंकों में खाते भी खुलवाए गए 

    उन्होंने कहा बीसी सखी अपने घर-परिवार के अन्य लोगों को अलग-अलग क्षेत्रों में सक्रिय करें।  बीसी सखियों द्वारा बड़ी तादाद में बैंकों में खाते भी खुलवाए गए हैं । केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि वह अपने मोहल्ले तक सीमित ना रहे, अपने कार्य को और विस्तार दें। उन्होंने कहा कि बी सी  सखियों  के कार्य में कोई भी व्यवहारिक या अन्य किसी प्रकार की समस्या आ रही हो तो उसे उनके संज्ञान में लाया जाए। सरकार उनकी हर संभव मदद करेगी।

    7 करोड़ रुपए से अधिक कमीशन प्राप्त हुआ 

     उन्होंने कहा कि जब महिलाएं सशक्त होंगी, तो देश और प्रदेश की आगे बढ़ेगा। इस अवसर पर उन्होंने  बीसी सखियों के फील्ड का फीड बैक लिया और उनके सुझाव भी लिए। बताया गया कि बीसी सखियों द्वारा 2,440 करोड़ रुपए का ट्रांजक्शन कराया गया है, जिसमें उन्हें 7 करोड़ रुपए से अधिक कमीशन प्राप्त हुआ है। इस अवसर पर राज्य मंत्री ग्राम्य विकास, विजय लक्ष्मी गौतम, कृषि उत्पादन आयुक्त /अपर मुख्य सचिव ग्राम्य विकास मनोज कुमार सिंह बैंक ऑफ बड़ौदा के महाप्रबंधक सहित अन्य प्रमुख अधिकारी मौजूद रहे।