Keshav Prasad Maurya

    Loading

    लखनऊ: उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य (Deputy Chief Minister Keshav Prasad Maurya) ने विकास खंड शिवगढ़ की ग्राम पंचायत रायपुर नेरूआ में आयोजित ग्राम चौपाल (Gram Chaupal) में सरकार द्वारा संचालित विभिन्न जनकल्याकारी योजनाओं के संबंध में लगाए गए स्टालों पर जाकर लाभार्थीपरक योजनाओं की जानकारी सम्बन्धित विभागों से ली। उपमुख्यमंत्री ने ग्राम चौपाल में लगाए गए स्टालों का निरीक्षण किया और लोगों को बताया कि लोगों की समस्याओं को सुनने और योजनाओं की विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान करने के उद्देश्य से उत्तर प्रदेश सरकार (UP Government) स्वयं आपके दरवाजे पर चलकर आयी है। 

    उपमुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार का उद्देश्य है कि गांव में अन्तिम छोर पर रहने वाले व्यक्ति तक सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचे और कोई भी पात्र व्यक्ति सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के लाभ लेने से वंचित न रहें, लोगों का उत्थान और विकास हो सके। उपमुख्यमंत्री ने इसी दौरान बाल विकास पुष्टाहार विभाग द्वारा लगाए गए स्टॉलो का अवलोकन कर बच्चों को अन्नप्राशन भी कराया।

     प्रदेश सरकार गरीबों की हितैषी

    उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने आयोजित ग्राम चौपाल में कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा बिजली, पानी, प्रधानमंत्री आवास और मुख्यमंत्री आवास आदि लाभपरक योजनाओं से गरीब और किसानों को लाभ दिलाया जा रहा है। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार गरीबों की हितैषी है जो सबका साथ-सबका विकास-सबका विश्वास मूलमंत्र को लेकर सभी के सुख समृद्धि विकास के साथ ही प्रदेश का चौमुखी विकास की ओर बढ़ रही है।

    किया गया ग्राम चौपाल का आयोजन

    गांव की समस्या का गांव में ही समाधान हो, इसलिए गांव, गरीब के द्वार पर सरकार चल कर जा रही है, इसी कड़ी में आज यहां ग्राम चौपाल का आयोजन किया गया है। इसी तरह आज पूरे प्रदेश में ग्राम चौपालों का आयोजन किया जा रहा हैं। उन्होंने कहा कि गांव और गरीबों के जीवन में खुशहाली लाना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। किसान हितों को सर्वोपरि रखा जाएगा। हर हाथ को काम-हर व्यक्ति के चहरे पर मुस्कान लाना सरकार का लक्ष्य और ध्येय है और इस दिशा में बहुत ही उल्लेखनीय और उत्कृष्ट कार्य हो रहे हैं।

    उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने सुनी ग्रामीणों की समस्या, अधिकारियों को दिए निर्देश

    उपमुख्यमंत्री ने विकास कार्यो का निरीक्षण किया और निर्माणाधीन ओपेन जिम में आशोक के वृक्ष को लगाकर वृक्षारोपण भी किया। उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने ग्राम चौपाल में आए हुए ग्रामीणों की समस्याओं को सुनकर अधिकारियों को तत्काल प्राप्त शिकायतों के निस्तारण करने के निर्देश दिए। उपमुख्यमंत्री आयोजित ग्राम चौपाल में प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के अन्तर्गत पात्र लाभार्थियों को आवास का प्रमाण पत्र दिया। बीसी सखी को साड़ी वितरण किया और विद्युत सखी को बिजली बिल कनेक्शन के लिए विद्युत डिवाइस का वितरण किया और यूपी स्टेट में 10 किलो मीटर रेस में करन मिश्रा और 5 किलो मीटर रेस में शिवा सिंह को प्रथम स्थान प्राप्त होने पर मेडल देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव, पुलिस अधीक्षक आलोक प्रियदर्शी, मुख्य विकास अधिकारी पूजा यादव, जिला अध्यक्ष रामदेव पाल, पूर्व एमएलसी राकेश प्रताप सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधि सहित विभागीय अधिकारी और बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।